Lok Sabha Election 2024 Date: लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों को लेकर चुनाव आयोग अलग-अलग राज्यों की दौरा कर कर रहा है. इस बीच चुनाव आयोग के अधिकारी सोमावार (11 मार्च) से बुधवार (13 मार्च) तक जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे. इस दौरान चुनाव आयोग के अधिकारी इस बात का भी आकलन करेंगे कि केंद्र शासित प्रदेश में कब चुनाव हो सकता है. एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरे के बाद गुरुवार (14 मार्च) या उसके दिन बाद शुक्रवार को लोकसभा चुनाव की तारीकों के ऐलान होने की संभावना है.


लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कब होगा?


सुप्रीम कोर्ट की ओर से जम्मू कश्मीर में सितंबर तक विधानसभा का चुनाव कराने के निर्देश के बाद चुनाव आयोग यहां का दौरा कर रहा है. उस समय केंद्र सरकार ने पैनल से यह आकलन करने के लिए कहा था कि क्या जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव साथ कराए जा सकते हैं.


रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को चुनाव आयोग का दौरा खत्म होने के बाद गुरुवार या शुक्रवार को लेकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो सकती है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अरुण गोयल सहित पूरा पैनल जम्मू कश्मीर का दौरा करेगा.


जम्मू और कश्मीर में आखिरी विधानसभा चुनाव 2014 में हुआ था. साल 2019 में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद इसे विशेष दर्जा दिया गया था. इसके बाद जम्मू और कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश अस्तित्व में आए.


सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू कश्मीर में चुनाव कराने के निर्देश दिए थे


अनुच्छेद 370 को निरस्त करने की चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान दिसंबर 2023 में सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को 30 सितंबर तक जम्मू-कश्मीर में चुनाव कराने का निर्देश दिया था. कोर्ट ने अनुच्छेद 370 को रद्द करने के केंद्र सरकार के फैसले को बरकरार रखते हुए, जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा जल्द से जल्द बहाल करने के लिए कदम उठाने का निर्देश दिया था.


जम्मू कश्मीर में साल 2014 के विधानसभा चुनाव में महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी और बीजेपी की गठबंधन ने सरकार बनाई थी. साल 2018 में बीजेपी का समर्थन वापस लेने के बाद जम्मू कश्मीर की सरकार गिर गई थी.


ये भी पढ़ें: BJP MLC Candidate: बिहार-यूपी के लिए बीजेपी ने जारी की विधान परिषद उम्मीदवारों की लिस्ट, जानिए किस किसका नाम