Nagaland Government Oath Ceremony: नगालैंड के राजनीतिक दिग्गज नेफ्यू रियो (Neiphiu Rio) आज (7 मार्च) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की मौजूदगी में राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. नेफ्यू रियो ने सोमवार (6 मार्च) शाम को ही सरकार बनाने का दावा पेश किया था. राज्य में 27 फरवरी को मतदान हुआ था और दो मार्च को त्रिपुरा और मेघालय के साथ नतीजे घोषित किए गए थे.


नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 60 सदस्यीय राज्य विधानसभा के लिए चुनाव 40-20 सीट बंटवारा फॉर्मूले के साथ लड़ा था और लगातार दूसरी बार सत्ता में वापसी की. एनडीपीपी और बीजेपी ने चुनाव में क्रमश: 25 और 12 सीटों क्षेत्रों में जीत हासिल की. 


अमित शाह और जेपी नड्डा भी पहुंचेंगे


सोमवार शाम को नेफ्यू रियो ने राज्यपाल ला गणेशन से मुलाकात की. बीजेपी सूत्रों ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि मंगलवार दोपहर करीब डेढ़ बजे होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहेंगे. नगालैंड में ऐसा पहली बार होगा जब राज्य मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय मंत्री मौजूद रहेंगे. नेफ्यू रियो के नेतृत्व वाली एनडीपीपी-बीजेपी सरकार का शपथ ग्रहण यहां कैपिटल कल्चरल हॉल में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में होगा.


बीजेपी का होगा डिप्टी सीएम


बीजेपी विधायक दल ने अपने राष्ट्रीय प्रवक्ता नलिन कोहली और पर्यवेक्षक रंजीत दास की मौजूदगी में यहां सर्वसम्मति से यानथुंगो पैटन को अपना नेता चुना. वो नागालैंड के उपमुख्यमंत्री होंगे. इस बीच, कोहिमा जिले और पुलिस प्रशासन ने वीवीआईपी आवाजाही से जुड़े कुछ मार्गों पर यातायात प्रतिबंध जारी किया है और स्कूल शिक्षा विभाग ने मंगलवार को सुरक्षा कारणों से शहर के भीतर सभी स्कूलों के लिए अवकाश घोषित किया है.


ये भी पढ़ें- नगालैंड में विपक्ष बिना सरकार! त्रिपुरा में माणिक साहा ने पेश किया दावा, मेघालय में भी तस्वीर साफ, शपथ में शामिल होंगे पीएम मोदी | 10 बड़ी बातें