Holi Festival In World: रंगों का त्योहार होली भारत में धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन लोगों के रंग बिरंगे चेहरे देखने को मिलते हैं, अबीर गुलाल हवा में उड़ता दिखता है. इस मौके पर लोग एक दूसरे को रंग लगाकर और मीठा खिलाकर और गले मिलकर शुभकामनाएं देते हैं. देश में कई जगहों पर होली खेलने के बाद एक-दूसरे के घरों में जाकर होली की शुभकामनाएं देने की परंपरा भी है. होली का त्योहार भारत में तो धूम धाम से मनाया ही जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत के अलावा भी कई देश हैं जहां होली को बड़े ही आनंद के साथ सेलिब्रेट किया जाता है.


तो आइए जानते हैं कि किन देशों में इस रंगों के त्योहार को भारत की तरह हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है.


ऑस्ट्रेलिया


ऑस्ट्रेलिया में भी होली जैसा त्यौहार मनाया जाता है लेकिन यहां भारत से उल्टा हर दो साल में एक बार ही रंगों का पर्व होता है. फरवरी महीने में ऑस्ट्रेलिया में वाटरमेलन फेस्टिवल होता है. अपने नाम की तरह ही इस त्योहार में तरबूज का इस्तेमाल किया जाता है लोग एक दूसरे पर तरबूज फेंकते हैं और मस्ती करते हैं.


साउथ अफ्रीका


दक्षिण अफ्रीका भी उन देशों में शामिल है जहां पर रंगों के त्योहार को धूम धाम से मनाया जाता है. यहां भी होली जलाई जाती है, रंग खेले जाते हैं और होली के गीत गाए जाते हैं. दरअसल, अफ्रीका में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोग इस त्योहार को धूमधाम से मनाते हैं. अफ्रीकी देश में गुजराती समुदाय के लोग रहते हैं जो इस होली को जीवंत बनाने का काम करते हैं.


अमेरिका की होली


अमेरिका में होली को 'फेस्टिवल ऑफ कलर्स' के नाम से जाना जाता है और यह भारतीय होली से प्रभावित है. इस उत्सव के दौरान लोग रंग-बिरंगे पाउडर और अन्य रंगों को एक दूसरे पर फेंकते हैं और एक दूसरे के साथ गीत-नृत्य करते हैं. इसके अलावा यहां एक मड फेस्टिवल भी होता है जो हर साल मनाया जाता है. वैसे ये फेस्टिवल बच्चों के लिए शुरू किया गया था लेकिन समय के साथ साथ बड़े भी इसका हिस्सा बनने लगे और ये फेमस हो गया.


थाईलैंड


थाईलैंड में होली को "सोंगक्रान" के नाम से जाना जाता है और यह त्योहार अप्रैल के महीने में मनाया जाता है. इसमें रंगों से खेलने के साथ-साथ लोग एक दूसरे पर ठंडा पानी फेंकते हैं. थाईलैंड के सॉन्गक्रान को वार स्प्लैशिंग फेस्टिवल के नाम से भी जानते हैं. ये बौद्ध न्यू ईयर को सेलिब्रेट करने वाला त्योहार है.


जर्मनी की होली


जर्मनी का ओबेरबामब्रुक में हर साल वाटर फाइट फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है. ये जर्मनी में मनाए जाने वाले सबसे मजेदार और प्रमुख त्योहारों में से एक है. इस समर फेस्ट के दौरान, लोग एक दूसरे के आमने सामने खड़े हो जाते हैं और ओबरबौमब्रुक ब्रिज पर पानी की भारी लड़ाई में शामिल हो जाते हैं.


इंग्लैंड की होली


ब्रिटेन के कूपर्स हिल में चीज रोलिंग एंड वेक फेस्टिवल मनाया जाता है जो हर साल होता है. चीज रोलिंग फेस्टिवल की परंपरा 200 सालों से अधिक पुरानी बताई जाती है लेकिन इसकी उत्पत्ति पर सवाल है. हालांकि कई लोगों का मानना है कि ये सर्दियों के खत्म होने और नई फसलों के स्वागत करने का त्योहार है.


इटली की होली


यहां पर होली जैसा पर्व मनाया जाता है. इसकी शुरुआत पुर्तगाल, फ्रांस और स्पेन के बीच संतरों को लेकर हुए युद्ध के बाद हुई थी. अब इसे एक फन फेस्टिवल बना दिया गया है, जहां लोग एक-दूसरे पर संतरे फेंकते हैं. लोग दो गुटों में बट जाते हैं और एक-दूसरे पर संतरों की बारिश करते हैं.


स्पेन की होली


उत्तरी स्पेन में लोग एक-दूसरे पर वाइन फेंकते हैं. ला रियोजा प्रांत के हारो शहर में हर साल वाइन फेस्टिवल होता है. हर साल 29 जून को लोग वाइन पीने का कॉम्पटीशन करते हैं. इस कंपटीशन के बाद वो एक-दूसरे पर वाइन फेंकते भी हैं. वहीं, वैलेंसिया शहर में हर साल मार्च में फायर नाइट के नाम से इस त्योहार को सेलिब्रेट करते हैं और बुल फाइट के साथ आतिशबाजी की झांकियां निकाली जाती है. साथ ही अगस्त महीने के आखिरी शनिवार को लोग एक-दूसरे को टमाटर मार कर होली खेलते हैं, जिसे ला टोमाटीना कहा जाता है.


न्यूजीलैंड की होली


न्यूजीलैंड में वानाका नाम से एक फेस्टिवल मनाया जाता है. न्यूजीलैंड के अलग-अलग शहरों में हर साल इस रंगों के त्योहार को मनाने का ट्रेंड है. इस दिन एक पार्क में शहर के बच्चे, बूढ़े और जवान इकट्ठे होते हैं. वहां पर एक-दूसरे के शरीर पर पेंटिंग की प्रतियोगिता आयोजित की जाती है. रात में नाच-गाने का कार्यक्रम भी होता है. यह उत्सव 6 दिन तक मनाया जाता है.


जापान की होली


जापान में ये त्योहार मार्च-अप्रैल के महीने में मनाया जाता है. इस महीने में मनाए जाने के पीछे एक खास वजह भी है. इस वक्त यहां चेरी के पेड़ में फूल आने का समय होता है और लोग अपने परिवार के साथ चेरी के बागों में बैठकर एक-दूसरे को बधाई देते हैं. लोग पेड़ से गिरने वाली फूलों की पंखुड़ियों से सबका स्वागत करते हैं. पूरे दिन चलने वाले इस त्योहार पर विशेष प्रकार का भोजन और गीत-नृत्य करने का भी रिवाज होता है.


इटली की होली


इटली में भी भारत की होली जैसा ही पर्व होता है, जिसे ऑरेंज बैटल कहा जाता है. यह जनवरी में मनाया जाता है. इस फेस्टिवल में जाने वाले लोग एक-दूसरे को रंग नहीं लगाते बल्कि, स्पेन की होली की तरह संतरे फेंकते हैं और संतरों के जूस से एक दूसरे को भिगोते हैं.


पेरू और मॉरिशस


पेरू के पांच दिन चलने वाले इनकान फेस्‍टिवल में लोग कलर्ड परिधानों में पूरे शहर में टोलियों में घूमते रहते हैं. मॉरिशस में बसंत पंचमी के दिन से शुरू होकर करीब 40 दिन तक होली का आयोजन चलता है. लोग एक-दूसरे पर रंगों की बौछार करते हैं. भारत की तरह यहां भी होलिका दहन होता है.


इसके अलावा, भारत के लोग देश छोड़कर दुनिया के अलग-अलग कोनों में रहते हैं. जिन देशों में भारतीय रहते हैं वहां पर तो देश के प्रमुख त्योहारों को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है.


ये भी पढ़ें: मुगल ऐसे खेलते थे होली... रंग वाले हौदियों में भरवा देते थे शराब