मुंबई के कई इलाकों में रविवार सुबह बिजली गुल हो गई, जिससे एक लाइन पर लोकल ट्रेन सेवा बाधित हो गई. वेस्टर्न रेलवे के सीपीआरओ रवींद्र भाकर के मुताबिक करीब 1 घंटे तक बिजली गुल रहने से चर्चगेट और अंधेरी के बीच उपनगरीय खंड प्रभावित हुआ और करीब 50 ट्रेनें रद्द कर दी गईं जबकि 144 ट्रेनें देरी से चलीं. सुबह 10.53 बजे तक सभी प्रभावित सेक्शन में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई. दक्षिण और मध्य मुंबई के कई इलाकों में बिजली गुल रही. अधिकारियों ने बताया कि लोकल ट्रेन सेवाएं पश्चिम रेलवे लाइन पर चर्चगेट और अंधेरी स्टेशनों के बीच सुबह 9:30 बजे से एक घंटे के लिए ठप रहीं.


अधिकारियों ने दिक्कत के लिए टाटा पावर से आपूर्ति में व्यवधान को जिम्मेदार ठहराया. इतना ही नहीं मध्य रेलवे की हार्बर लाइन पर भी सेवा कुछ मिनट के लिए बाधित रही. अधिकारियों के मुताबिक छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में भी बिजली आपूर्ति बाधित हुई. सायन, दादर और माटुंगा समेत कई इलाकों के लोगों ने सुबह बिजली गुल होने की सूचना दी थी. शहर में बिजली आपूर्ति करने वाले बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति और परिवहन (बीईएसटी) ने कहा कि मुलुंद से ट्रॉम्बे तक 220 केवी की ट्रांसमिशन लाइन बाधित (ट्रिप) हुई थी जिससे बिजली गुल हुई थी.


टाटा पावर के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि महाराष्ट्र राज्य बिजली ट्रांसमिशन कंपनी की कलवा (ठाणे) से ट्रॉम्बे तक की लाइन में वॉल्टेज जबर्दस्त तरीके से कम-ज्यादा हुए, जिससे ट्रॉम्बे साल्सेट-1 यूनिट में लाइन ट्रिप हुई. प्रवक्ता ने कहा कि टाटा पावर ने बिजली बहाल कर दी है. आम तौर पर रेलवे अधिकारी सप्ताहांत पर दोपहर के समय कुछ वक्त के लिए रख-रखाव का काम करते हैं, लेकिन रविवार सुबह सेवा बाधित होने के कारण यात्रियों को दिक्कत का सामना करना पड़ा.


इससे पहले अक्टूबर 2020 में शहर के कई इलाकों में बिजली गुल हो गई थी, जिसे पूरी तरह से बहाल करने में 18 घंटे लगे थे. इसके लिए कुछ हलकों में साइबर हमले को जिम्मेदार ठहराया गया था. एक बार फिर लोकल ट्रेन की रफ्तार थमने से मुंबई के हजारों लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा. 


यह भी पढ़ेंः Ukraine-Russia War: वॉर के चौथे दिन भी जारी है यूक्रेन पर हमले, रूस का दावा- सेना ने घेरे दो बड़े शहर


Russia Ukraine War: क्या है SWIFT? आर्थिक चोट देकर रूस को 'मात' देने की कोशिश में अमेरिका और उसके सहयोगी देश