Monsoon Session: संसद के मानसून सत्र की रणनीति बनाने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया (Sonia Gandhi) गांधी ने बुधवार शाम पार्टी की संसदीय रणनीति समूह की बैठक बुलाई है. सोनिया गांधी की अध्यक्षता में वर्चुअल तरीके से होने वाली बैठक में जहां एक तरफ संसद सत्र में मोदी सरकार को घेरने की रणनीतियों पर चर्चा होगी, वहीं सूत्रों के मुताबिक लोकसभा दल में अहम बदलावों पर भी विचार किया जा सकता है.


लोकसभा में कांग्रेस दल के नेता अधीर रंजन चौधरी को बदले जाने के कयास लगाए जा रहे हैं. अधीर को पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था. इसके अलावा लोकसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक के सुरेश भी केरल कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जा चुके हैं. ऐसे में लोकसभा में कांग्रेस के नेता और मुख्य सचेतक दोनों पदों पर नए चेहरे देखने को मिल सकते हैं.


इन नामों पर कयास


सूत्रों के मुताबिक बुधवार को होने वाली बैठक में इस पर फैसला लिया जा सकता है. लोकसभा में नेता के तौर पर मनीष तिवारी और शशि थरूर के नाम को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं. हालांकि दोनों नेताओं का असंतुष्ट समूह 'G23' का हिस्सा होना उनके खिलाफ जा सकता है. इन दोनों के अलावा गौरव गोगोई और रवनीत बिट्टू भी दावेदार बताए जा रहे हैं. हालांकि हाल ही में पार्टी महासचिव रणदीप सुरजेवाला इस तरह के बदलाव की संभावना को खारिज कर चुके हैं.


वहीं जहां तक संसद में मोदी सरकार को घेरने का सवाल है तो कांग्रेस बढ़ती मंहगाई, कोरोना की दूसरी लहर और कोरोना रोधी टीकाकरण की सुस्त रफ्तार, किसान आंदोलन आदि मुद्दे जोर शोर से उठाने की तैयारी कर रही है. इसके साथ ही फ्रांस में शुरू हुई राफेल सौदे की जांच के मुद्दे पर भी कांग्रेस नए सिरे से जेपीसी जांच की मांग करेगी. बता दें कि संसद का मानसून सत्र 19 जुलाई से शुरू हो रहा है.


यह भी पढ़ें: लोकसभा में अधीर रंजन चौधरी की जगह किसी और को मिलेगा मौका? 14 जुलाई को कांग्रेस की बैठक में फैसला संभव