लोकसभा चुनाव में अब बस कुछ महीनों का ही समय बाकी रह गया है. लोकसभा के साथ महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होने हैं. चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपनी रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है. 2019 के आम चुनाव में बीजेपी की जीत में सोशल मीडिया ने खास भूमिका निभाई थी. पिछली बार बीजेपी ने सोशल मीडिया पर जमकर कैंपने चलाई थीं, जिसका उसे फायदा भी मिला. इस बार के चुनाव के लिए भी बीजेपी ने सोशल मीडिया पर चुनाव प्रचार के लिए रणनीति तैयार की है, जिसके तहत पार्टी के 30 लाख कार्यकर्ताओं की आर्मी काम करेगी. पार्टी की महाराष्ट्र इकाई इस पर काम कर रही है.


द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में पार्टी सूत्रों ने हवाले से कहा गया कि विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव के लिए 30 लाख कार्यकर्ता सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पार्टी के लिए वोट मांगेंगे. इसके लिए कार्यकर्ताओं को प्रभावी तरीके से ट्रेंड किया जाएगा. 


कैसे काम करेंगे 30 लाख कार्यकर्ता
विधानसभा और लोकसभा दोनों चुनावों को ध्यान में रखकर यह रणनीति तैयार की गई. इसके तहत हर विधानसभा क्षेत्र में 5 हजार सोशल मीडिया वर्करों की तैनाती होगी, जबकि हर लोकसभा क्षेत्र में 50,000 सोशल मीडिया वर्करों को तैनात किया जाएगा. महाराष्ट्र में कुल 48 लोकसभा और 288 विधानसभा सीटें हैं. पार्टी सूत्रों ने बताया कि प्लान के तहत हर विपक्षी दल के खिलाफ प्रभावी तरीके से काम किया जाएगा. सोशल मीडिया वर्कर पांच योजनाओं के लाभार्थियों से मिलेंगे, जिसका लाभार्थियों पर केंद्र और राज्य सरकार के काम का अच्छा प्रभाव पड़ेगा. सूत्रों ने बताया कि इस पर समीक्षा के लिए बुधवार को बीजेपी की कोर कमेटी की बैठक होगी.


बीजेपी लॉन्च करेगी दो एप
2024 मिशन के तहत बीजेपी दो एप भी लॉन्च करेगी. ये एप पार्टी कार्यकर्ता और कैडर एवं पार्टी और वोटर्स के बीच संचार बढ़ाएगी. बीजेपी अपनी टारगेट ऑडियंस पर इसके जरिए फोकस बढ़ाएगी. हिंदुस्तान टाइम्स की अगस्त की रिपोर्ट में कहा गया था कि जल्द ही ये एप लॉन्च कर दी जाएंगी. देश में हर साल स्मार्टफोन और इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़ती जा रही है.


पिछले 2 चुनावों में मिला फायदा
2014 और 2019 के आम चुनाव में बीजेपी को सोशल मीडिया का कैंपेन बहुत फायदा मिला था. 2014 में बीजेपी 543 में से 282 सीटें जीतकर सत्ता में काबिज हुई. पार्टी सोशल मीडिया कैंपेंस के जरिए वोटर्स और खासकर युवा मतदाताओं का ध्यान आकर्षित करने में सफल हुई. पार्टी ने प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कैंपेंस चलाकर रिमोट एरिया के मतदाताओं के खूब वोट कमाए. 30 से 40 फीसदी सीटों पर इसका असर देखने को मिला था. फिर 2019 के चुनाव में बीजेपी को और बड़ी जीत मिली और 303 सीटों पर जीत के साथ सरकार बनाई. इस चुनाव में भी पार्टी को सोशल मीडिया कैंपेंस का भरपूर फायदा मिला.


2025 तक 900 मिलियन पहुंच जाएगी इंटरनेट यूजर्स की संख्या
देश में जिस तरह स्मार्टफोन और इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़ रही है उससे उम्मीद है कि बहुत जल्द यह आंकड़ा 900 मिलियन पहुंच जाएगा. इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के मुताबिक, वर्तमान में 751 मिलियन इंटरनेट यूजर्स हैं और 2025 तक यह आंकड़ा 900 मिलियन तक जाने की उम्मीद है. इसके चलते राजनीतिक दल सोशल मीडिया कैंपेन पर और ज्यादा ध्यान बढ़ा रही है.


यह भी पढ़ें:-
Revanth Reddy Net Worth: 30 करोड़ की संपत्ति, 89 क्रिमिनल केस... आज तेलंगाना के मुख्यमंत्री बनेंगे रेवंत रेड्डी