Revanth Reddy Oath Ceremony: तेलंगाना कांग्रेस के अध्यक्ष ए. रेवंत रेड्डी आज (7 दिसंबर) कुछ ही घंटे बाद तेलंगाना के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. 56 वर्षीय रेवंत रेड्डी का शपथ ग्रहण समारोह आज दोपहर 1:04 बजे से हैदराबाद के एलबी स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा. इस कार्यक्रम में करीब एक लाख लोगों के शामिल होने का अनुमान है.


भीड़ को देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए हैं. राज्य की मुख्य सचिव ए. शांति कुमारी, डीजीपी रवि गुप्ता ने इस कार्यक्रम की तैयारियों के लिए बुधवार (6 दिसंबर) को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक की थी. अधिकारियों ने स्टेडियम का जायजा भी लिया था.


शपथ ग्रहण समारोह में कौन-कौन होगा शामिल?


शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, संसदीय दल (सीपीपी) की अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी जैसे बड़े नाम शामिल होंगे. इसके अलावा कांग्रेस के कई और वरिष्ठ नेता भी इस समारोह में मौजूद रहेंगे. वहीं, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उप-मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार भी प्रोग्राम में शामिल होंगे. कार्यक्रम में सीपीआई महासचिव डी. राजा रेवंत रेड्डी भी शामिल होंगे.


रेवंत रेड्डी के साथ और कौन ले सकता है शपथ?


सूत्रों के मुताबिक, रेवंत रेड्डी के साथ मल्लू भट्टी विक्रमार्क उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. बताया जा रहा है कि रेवंत और मल्लू भट्टी के साथ 8-9 मंत्रियों को भी शपथ दिलाई जा सकती है. इसके अलावा रेवंत रेड्डी की कैबिनेट में उत्तम कुमार रेड्डी, डी. श्रीधर बाबू, पोन्नम प्रभाकर, कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी, पोंगुलेटी श्रीनिवास रेड्डी, जी. विनोद और सीताक्का जैसे दिग्गज शामिल हो सकते हैं. इनके अलावा वाईएस राजशेखर रेड्डी सरकार में उप मुख्यमंत्री रहे दामोदर राजा नरसिम्हा को भी कैबिनेट में अहम पद मिल सकता है.


कितने मंत्री बना सकते हैं सीएम?


बता दें कि तेलंगाना विधानसभा में 119 सदस्य हैं. ऐसे में यहां सीएम को मिलाकर 18 मंत्री बनाए जा सकते हैं. दरअसल, कैबिनेट में सदस्यों की संख्या विधानसभा के कुल सदस्यों की संख्या का 15 पर्सेंट ही हो सकता है. यही वजह है कि इससे पहले की केसीआर सरकार में भी 18 ही मंत्री थे.


ये भी पढ़ें


Amit Shah In Parliament: लोकसभा में इस सांसद से परेशान हो गए अमित शाह, स्पीकर से बोले- 'अध्यक्ष महोदय मुझे प्रोटेक्शन दीजिए'