Cash-for-query Case: कैश-फॉर-क्वेरी मामले में तृणमूल कांग्रेस की पूर्व सांसद महुआ मोइत्रा की मुश्‍क‍िलें बढ़ती नजर आ रही हैं. सीबीआई ने दुबई में व्यवसाय करने वाले और निरंजन हीरानंदानी के बेटे दर्शन हीरानंदानी का नाम दर्ज एफआईआर में शामिल क‍िया है. इस एफआईआर में पूर्व सांसद मोइत्रा का नाम पहले से ही शाम‍िल है. 


सीबीआई ने 19 मार्च को लोकपाल के आदेश के बाद पूर्व टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा और दर्शन हीरानंदनी प्राइवेट पर्सन और अन्य अज्ञात आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 120 बी यानी साजिश करना और प्रिवेंशन ऑफ करप्शन एक्ट की धारा 7, 8 और 12 के तहत रेगुलर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. इस केस की जांच सीबीआई के एडिशनल एसपी आलोक कुमार सिंह को दी गई है.


लोकसभा का लॉगइन आईडी पासवर्ड प्राइवेट पर्सन को देने के आरोप 


टीएमसी की पूर्व सांसद महुआ पर आरोप था कि उन्होंने अपना लोकसभा का लॉगइन आईडी पासवर्ड एक प्राइवेट पर्सन दर्शन हीरा नंदनी को देकर न सिर्फ क्यूरी के बदले कैश और अन्य फायदे लिए बल्कि साथ हीं अपना लोकसभा लॉगइन पासवर्ड शेयर करके नेशनल सिक्योरिटी से भी खिलवाड़ किया.


सीबीआई ने महुआ के ठ‍िकानों पर की छापेमारी 


लोकपाल के 19 मार्च के आदेश के बाद सीबीआई ने 21 मार्च को एफआईआर दर्ज करके शन‍िवार (23 मार्च, 2024) को महुआ मोइत्रा के बंगाल समेत 7 लोकेशंस पर छापेमारी करके केस से जुड़े अहम दस्तावेज और इलेक्ट्रानिक गजेट्स बरामद किए है और जांच जारी है. बताया जाता है क‍ि जांच एजेंसी कोलकाता स्थित उनके कई ठिकानों के अलावा अन्‍य जगहों पर छापेमारी कर रही है. 


क्‍या है कैश-फॉर-क्वेरी मामला 


दरअसल, झारखंड के गोड्डा से बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे की ओर से 15 अक्टूबर, 2023 को टीएमसी की पूर्व लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा पर पैसे लेकर सवाल पूछने के गंभीर आरोप लगाए थे. इसमें महुआ मोइत्रा पर बिजनेसमैन दर्शन हीरानंदानी से अडानी ग्रुप के खिलाफ सवाल पूछने के लिए रुपए लेने के आरोप लगाए थे. यह भी दावा किया गया था कि हीरानंदानी को अडानी ग्रुप के कारण एक बड़ा ठेका नहीं मिल पाया था.  


यह भी पढ़ें: Joginipally Santhosh Kumar: मुश्क‍िल में केसीआर! बेटी की गिरफ्तारी के बाद सांसद भतीजे पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज