Uddhav Thackeray Faction Election Symbol Row: चुनाव आयोग ने उद्धव ठाकरे गुट (Uddhav Thackeray Faction) से सोमवार (10 अक्टूबर) तक चुनाव चिन्ह (Election Symbol) का विकल्प बताने के लिए कहा है. सूत्रों के मुताबिक, ठाकरे गुट चुनाव आयोग से मशाल (Torch), उगता सूरज (Rising Sun) या त्रिशूल (Sword) वाला चुनाव चिन्ह मांग सकता है. 


दरअसल, ठाकरे गुट के साथ विचारधारा के हिसाब से चुनाव चिन्ह के मेल न खाने का फंसा पेंच फंस गया है. आयोग ने कहा है कि उसके पास जो फ्री सिंबल मौजूद हैं, उनमें से ही ठाकरे और शिंदे गुट से चिन्ह चुनना है. ठाकरे गुट चुनाव चिन्ह की सूची चुनाव आयोग को भेजने की तैयारी में है.


अंतरिम फैसले में चुनाव आयोग ने क्या कहा?


चुनाव आयोग ने शनिवार (8 अक्टूबर) को अंतरिम फैसला देते हुए कहा कि अंधेरी ईस्ट के उपचुनाव में उद्धव ठाकरे गुट या शिंदे गुट में से कोई भी शिवसेना के तीर-कमान वाले निशान का उपयोग नहीं करेगा. चुनाव आयोग ने दोनों गुटों से कहा कि वे उपचुनावों के लिए अधिसूचित फ्री सिंबल की लिस्ट से अलग-अलग चुनाव चिन्ह चुनें और दस तारीख तक बता दें.


चुनाव चिन्ह के मसले पर उद्धव ठाकरे गुट ने रविवार (9 अक्टूबर) को बैठक बुलाई थी. ऐसी भी अटकलें आईं कि ठाकरे चुनाव आयोग के अंतरिम फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जा सकते हैं. 


इसलिए हो रहा अंधेरी ईस्ट सीट पर उपचुनाव


मुंबई की अंधेरी ईस्ट विधानसभा सीट से शिवसेना के रमेश लटके विधायक थे. पिछली 12 मई को दुबई में दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया था, जिसके बाद सीट रिक्त हो गई. रमेश लटके 52 साल के थे और अपने परिवार से साथ छुटटियां मनाने दुबई गए थे. 


चुनाव आयोग ने हाल में छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव कराने की तारीख की घोषणा की थी, जिसमें अंधेरी ईस्ट विधानसभा सीट भी शामिल थी. चुनाव आयोग के मुताबिक, अंधेरी ईस्ट समेत बाकी राज्यों की सीटों पर तीन नवंबर को उपचुनाव कराए जाएंगे और नतीजे छह नवंबर को घोषित किए जाएगे. 


ये भी पढ़ें


जनसंख्या नियंत्रण पर क्यों मचा है घमासान? जानें RSS से कितना अलग है मोदी सरकार का रुख


America: अमेरिका ने भारत यात्रा को लेकर इस साल चार बार जारी की ट्रैवल एडवाइजरी, सावधानी बरतने की दी सलाह