Eid Milad Un Nabi: आज देशभर में ईद मिलाद-उन-नबी का पावन त्योहार बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. इस खास मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) और भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) ने देशवासियों को शुभकामनाएं और बधाई दी हैं.


प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर पर लिखा, "मिलाद-उन-नबी की हार्दिक शुभकामनाएं. यह अवसर हमारे समाज में शांति, एकता और करुणा की भावना को आगे बढ़ाए. ईद मुबारक."






राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, "पैगम्बर मुहम्मद (स.) के जन्मदिन, मिलाद-उन-नबी के पावन अवसर पर, मैं सभी देशवासियों, विशेष रूप से मुस्लिम भाइयों-बहनों को, मुबारकबाद देती हूं. आज, हम सब पैगम्बर (स.) के जीवन से प्रेरणा लेकर, परस्पर सौहार्द के साथ, देश की प्रगति के लिए कार्य करते रहने का संकल्प करें."






राहुल गांधी ने भी किया ट्वीट


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर देशवासियों को मिलाद-उन-नबी की मुबारकबाद दी. उन्होंने ट्विटर हैंडल पर लिखा, "ईद मिलाद-उन-नबी मुबारक! यह शुभ अवसर सभी के लिए शांति, सद्भाव, अच्छा स्वास्थ्य और समृद्धि लाए."






कैप्टन अमरिंदर सिंह ने दी बधाई


पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी देसवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी. उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, "ईद-ए-मिलाद-उन-नबी के पावन अवसर पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं। अल्लाह हमें खुशियां और अच्छी सेहत दे। #ईद मुबारक!"






केरल सीएम ने भी किया ट्वीट


केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने ट्वीट कर लिखा, "ईद-मिलाद-उन-नबी प्यार, दया और भाईचारे के संदेश का जश्न मनाने का एक अवसर है जिसे पैगंबर मुहम्मद ने हमारे साथ साझा किया था.. यह दिन हमें और अधिक खुशियों से भर दे. सभी को हार्दिक शुभकामनाएं."






किरण रिजिजू और नितिन गडकरी ने दी शुभकामनाएं


केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से लिखा, "मिलाद-उन-नबी की सभी को बधाई !! यह पवित्र अवसर सभी के बीच प्रेम, करुणा, शांति और एकजुटता की भावना फैलाए. #ईद मिलादुनबी मुबारक!"






केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी ईद मिलाद-उन-नबी के पावन अवसर पर देशवासियों को बधाई दी. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "मिलाद-उन-नबी की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. यह अवसर हमारे समाज में अच्छा स्वास्थ्य और खुशियां लाए. #ईद मुबारक"






क्यों मनाया जाता है ईद मिलाद-उन-नबी?


ईद मिलाद-उन-नबी पैगंबर मुहम्मद की जयंती के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष मनाया जाता है. यह अवसर रबी-उल-अव्वल के महीने में मनाया जाता है, जो कि इस्लामिक चंद्र कैलेंडर में तीसरा महीना है, जो चांद दिखने के साथ शुरू होता है. खासतौर से मुस्लिम समाज के लोग इस अवसर को नए कपड़े पहनकर, नमाज़ अदा करके और उपहारों का आदान-प्रदान करके मनाते हैं. समुदाय एक मस्जिद या दरगाह में इकट्ठा होता है और दिन की शुरुआत सुबह की नमाज़ के साथ होती है और उसके बाद जुलूस निकलता है.


ये भी पढ़ें- शिंदे गुट ने उद्धव कैंप पर झूठे एफिडेविट तैयार कराने का लगाया आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की FIR


ये भी पढ़ें- Satya Pal Malik: 300 करोड़ के घूस मामले में सत्यपाल मलिक से CBI ने की पूछताछ, जानें क्या बोले मेघालय के पूर्व राज्यपाल