Who Is Ramesh Bais: भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) के इस्तीफे के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) ने रमेश बैस को महाराष्ट्र का नया राज्यपाल नियुक्त किया है. महाराष्ट्र के साथ-साथ 13 राज्यों को नए गवर्नर मिले हैं. रमेश बैस अभी तक झारखंड के राज्यपाल थे. रमेश बैस का जन्म 2 अगस्त 1947 को अविभाजित मध्य प्रदेश के रायपुर में हुआ था. उन्होंने भोपाल से बीएससी की पढ़ाई की थी और काफी लंबे समय तक उन्होंने खेती-किसानी की.


रमेश बैस जुलाई 2021 में झारखंड के राज्यपाल बने थे. इससे पहले, वह जुलाई 2019 से जुलाई 2021 तक त्रिपुरा के 18वें राज्यपाल भी रहे. 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के दूसरी बार सत्ता में लौटने के बाद बैस को त्रिपुरा के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया था. 


निकाय चुनाव से की थी शुरुआत


रमेश बैस ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत निकाय चुनावों से की थी. बैस पहली बार 1978 में रायपुर नगर निगम के सदस्य के रूप में चुने गए थे और फिर 1980 में मंदिर हसोद सीट से विधायक चुने गए थे, लेकिन 1985 में अगला चुनाव हार गए. इसके बाद उन्होने 1989 में रायपुर सीट से लोकसभा चुनाव जीता.


वाजपेयी की सरकार में बने केंद्रीय मंत्री


रमेश बैस ने अटल बिहारी वाजपेयी के मंत्रिमंडल में केंद्रीय पर्यावरण और वन राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया था. वाजपेयी सरकार के दूसरे और तीसरे कार्यकाल में बैस ने वर्ष 2004 तक स्टील, खान, रसायन और उर्वरक, सूचना और प्रसारण विभागों को संभाला.


2019 में नहीं मिली टिकट


2019 में बीजेपी ने रमेश बैस को लोकसभा चुनाव का टिकट देने से इनकार कर दिया था. जिसके बाद पार्टी की राज्य इकाई में काफी असंतोष नजर आया. हालांकि, टिकट से इनकार करने के बावजूद उन्होंने पार्टी के उम्मीदवार के लिए आधिकारिक तौर पर प्रचार किया. उनको इसका फल भी मिला. चुनाव में प्रचंड जीत के बाद मोदी सरकार ने उन्हें त्रिपुरा के राज्यपाल के रूप में नियुक्त कर दिया. रमेश बैस रायपुर लोकसभा सीट से पांच बार सांसद रहे हैं.


ये भी पढ़ें-


Maharashtra: शिवाजी का अपमान, कंगना से मुलाकात, ठाकरे से भिड़ंत... पूर्व राज्यपाल कोश्यारी का किन-किन विवादों से रहा नाता