Delhi To Jaipur In 3 Hours: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (12 फरवरी) को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के दिल्ली-दौसा-लालसोट खंड को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इसके उद्घाटन के बाद दिल्ली से जयपुर जाने में सिर्फ 3 घंटे लगेंगे. इसे मंगलवार (14 फरवरी) से यातायात के लिए पूरी तरह से खोल दिया जाएगा. सोहना और दौसा के बीच की दूरी 246 किलोमीटर है, जबकि भारत के दो प्रमुख शहरों को जोड़ने वाला पूरा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे 1,380 किलोमीटर लंबा होगा. चलिए अब आपको एक्सप्रेस वे और सोहना-दौसा खंड की खासियत बताते हैं.


दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे का दिल्ली-दौसा-लालसोट खंड 246 किलोमीटर लंबा है, जिसे 12,150 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है. इस खंड के चालू हो जाने से दिल्ली से जयपुर का यात्रा समय पांच घंटे से कम होकर लगभग तीन घंटे रह जाएगा. इस खंड के खुलने से पूरे क्षेत्र में आर्थिक विकास को भी बल मिलेगा.


हरियाणा के इन जिलों से गुजरेगा एक्सप्रेस वे


सोहना-दौसा खंड हरियाणा में 160 किमी की दूरी तय करेगा और गुरुग्राम, पलवल और नूंह जिलों से होकर गुजरेगा. इसमें गुरुग्राम जिले के 11 गांव, पलवल के सात गांव और नूंह जिले के 47 गांव शामिल होंगे. यह खंड सीधे मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेसवे से जुड़ा होगा - डीएनडी से जैतपुर तक, जैतपुर से बल्लभगढ़ तक और बल्लभगढ़ से सोहना तक.


भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे


दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेस-होगा, जिसकी कुल लंबाई 1,386 किलोमीटर है. इसके बन जाने से दिल्ली और मुंबई के बीच की यात्रा दूरी में 12 प्रतिशत की कमी आएगी और सड़क की लंबाई 1,424 किलोमीटर से कम होकर 1,242 किलोमीटर रह जाएगी.


50 प्रतिशत समय कम लगेगा


यात्रा के समय में भी 50 प्रतिशत की कमी आएगी. पहले जहां यात्रा में 24 घंटे लगते थे, वहीं अब 12 घंटे लगेंगे. यह एक्सप्रेस वे छह राज्यों – दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगा तथा कोटा, इंदौर, जयपुर, भोपाल, वडोदरा और सूरत जैसे मुख्य शहरों को जोड़ेगा.


ये भी पढ़ें- Ramcharitmanas Controversy: 'श्रीराम पर टिप्पणी करने वाला सनातनी और समाजवादी नहीं हो सकता', स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ पार्टी के अंदर ही उठी आवाज