Haj Yatra 2023: केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय (Ministry of Minority Affairs) ने घोषणा की है कि हज यात्रा 2023 (Haj Yatra 2023) के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन जमा करने की आखिरी तारीख 10 मार्च है. दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन आवेदन जमा करने की शुरुआत 10 फरवरी, 2023 से हुई थी. इच्छुक लोग अपना आवेदन hajcommittee.gov.in/haf23 पर जमा कर सकते हैं. 


मंत्रालय ने इससे पहले 6 फरवरी को एक नई हज नीति (New Haj Policy) की घोषणा की थी, जिसके तहत एप्लीकेशन फॉर्म मुफ्त में उपलब्ध कराए गए हैं. साथ ही हर तीर्थयात्री पैकेज की लागत 50,000 रुपये कम कर दी गई है. नई हज नीति को लेकर मंत्रालय ने कहा कि महिलाओं, बच्चों, दिव्यांगजन और बुजुर्गों के लिए आरोहण स्थलों के व्यापक विकल्प और विशेष व्यवस्था की गई है. 


तीर्थयात्रियों की संख्या की कोई सीमा नहीं 


हज मक्का, सऊदी अरब के लिए एक इस्लामी तीर्थयात्रा है. यह मुसलमानों के लिए सबसे पवित्र स्थान माना जाता है. हज शारीरिक और आर्थिक रूप से ऐसा करने में सक्षम सभी वयस्क मुसलमानों के लिए एक अनिवार्य धार्मिक कर्तव्य है. इससे पहले सऊदी अरब ने जनवरी में घोषणा की थी कि इस साल के हज के लिए तीर्थयात्रियों की संख्या की कोई सीमा नहीं होगी.  


दो साल से ज्यादा उम्र के बच्चों का पूरा किराया 


हज के लिए जारी गाइडलाइन के अनुसार जिस बच्चे की उम्र दो साल से कम होगी उसके किराए में 10 फीसदी की छूट दी जाएगी. दो साल और उससे ऊपर के बच्चों का पूरा किराया देना होगा. 70 से ज्यादा उम्र के लोगों को सीटों के आवंटन में प्राथमिकता मिलेगी. दिल्ली स्टेट हज कमेटी के एक्जीक्यूटिव ऑफिसर जावेद आलम खान ने बताया कि हमेशा से हमारी यही कोशिश रहती है कि आजमीन को बेहतर से बेहतर सहूलियत दी जाए और किसी तरह की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े. 


ये भी पढ़ें: 


Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी बीच में ही भारत जोड़ो यात्रा छोड़ने वाले थे? कांग्रेस महासचिव ने कहा- तीसरे दिन जब वह केरल पहुंचे...