Nashik Murder For Insurence Money: महाराष्ट्र के नासिक में पुलिस ने एक शख्स की हत्या के आरोप में 6 लोगों को गिरफ्तार किया है. ये हत्या करीब एक साल पहले हुई थी. पुलिस के मुताबिक अशोक भालेराव को पिछले साल 2 सितंबर को एक अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी थी और उसकी मौके पर ही मौत हो गई थी. भालेराव के भाई को संदेह था कि ये कोई मामूली दुर्घटना नहीं हो सकती थी. जांच में पता चला कि भालेराव की हत्या 4 करोड़ रुपये के इंश्योरेंस का दावा करने के लिए एक बड़ी साजिश के तहत की गई थी.


नासिक के देवलाली कैंप इलाके के रहने वाले 46 वर्षीय अशोक भालेराव (Ashok Bhalerao) की लाश 02 सितंबर 2021 को शहर के इंदिरानगर जॉगिंग ट्रैक (Indiranagar Jogging Track) के पास मिली थी. 


बीमा की राशि हड़पने के लिए हत्या


अशोक भालेराव की आकस्मिक मौत के संदेह में मुंबई नाका थाने में एक अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था, लेकिन करीब पंद्रह महीने बाद चौंकाने वाला सच सामने आया. ये कोई हादसा नहीं बल्कि हत्या थी. अशोक को उसके अपने ही दोस्तों ने मार डाला था. पुलिस के मुताबिक, अशोक के भाई की शिकायत के बाद पुलिस ने जांच शुरू की थी. जिसके बाद सच सामने आया कि ये कोई दुर्घटना नहीं बल्कि साजिश के तहत हत्या की गई थी. आरोपियों का उद्देश्य इंश्योरेंस के 4 करोड़ रुपये को हड़पना था.


नकली पत्नी का खौफनाक मर्डर प्लान


आरोपी मंगेश सावकर वारदात का मास्टरमाइंड था. अशोक की अलग-अलग कंपनी की इंश्योरेंस पॉलिसी निकाली गई थी और शुरू में उनके मृत होने का नाटक करके किसी और का बीमा धन हड़पने की योजना थी, लेकिन वे सफल नहीं हुए. इसलिए उन्होंने अशोक को ही मार डाला. रजनी नाम की एक महिला ने पत्नी होने का फर्जी दावा किया और अशोक के मर जाने के बाद इंश्योरेंस के पैसे उसके बैंक अकाउंट में आए. पैसे आते ही सभी ने वो पैसा आपस में बांट लिया. 


मामले में 6 लोग गिरफ्तार


पुलिस ने इस मामले में मंगेश सावकर, रजनी समेत कुल 6 संदिग्धों को गिरफ्तार किया है. मंगेश सावकर इसका मुख्य मास्टरमाइंड है और पुलिस ने उसके पास से एक पिस्टल और छह कारतूस भी बरामद किए हैं, जबकि महिला रजनी ने फर्जी दस्तावेज बनाया कि वह अशोक की पत्नी चारुशीला थी और बीमा की लगभग चार करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित कर दी. 


हत्या कर सड़क दुर्घटना बताया


02 सितंबर 2021 को अशोक भालेराव सुबह करीब 3 बजे मुंबई से नासिक आए और जब वे इंदिरानगर जॉगिंग ट्रैक के पास इस सड़क से पैदल गुजर रहे थे तभी कुछ आरोपियों ने उनके सिर पर पीछे से किसी चीज से मारा और साइड में फेंक दिया. उसके बाद एक कार उसके शरीर पर चढ़ाई गई. बाद में आरोपी कार लेकर मौके से फरार हो गये. 


पुलिस कर रही है अभी मामले की जांच


इस पूरे मामले का खुलासा मृतक अशोक भालेराव (Ashok Bhalerao) के भाई सचिन भालेराव की ओर से पुलिस को दी गई शिकायत के बाद सामने आया था. जानकारी के मुताबिक मृतक अशोक और आरोपी मंगेश दोनों कई वर्षों से दोस्त थे. वे विनयनगर इलाके में साईजी नाम से कार मॉल भी चला रहे थे. क्या इन आरोपियों के और भी कोई साथी हैं? क्या अशोक की हत्या के पीछे कोई अन्य कारण भी हैं? पुलिस फिलहाल इसकी जांच कर रही है और इस बात की पूरी संभावना है कि इन आरोपियों ने पहले भी कुछ ऐसे अपराध किए हों.


ये भी पढ़ें:


निर्भया कांड: 16 दिसंबर 2012 से लेकर 20 मार्च 2020 तक क्या-क्या हुआ, प्वाइंट में पढ़िए इस मामले की पूरी डिटेल