Lok Sabha Elections 2024: तिहाड़ जेल से अंतरिम जमानत पर बाहर आए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज शनिवार (11 मई) को उस वक्त नई बहस छेड़ दी जब उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी 75 साल के होने के बाद रिटारमेंट ले लेंगे और अमित शाह प्रधानमंत्री बनेंगे. उनके इस बयान पर तमाम तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आई हैं.


इसको लेकर अमित शाह ने कहा कि केजरीवाल को पीएम मोदी के 75 साल के होने से खुश होने की कोई जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा, ''मैं अरविंद केजरीवाल एंड कंपनी को बताना चाहता हूं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना तीसरा कार्यकाल भी पूरा करेंगे और बीजेपी में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है कि रिटायरमेंट लिया जाए." तेलंगाना में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि बीजेपी के संविधान में कहीं भी यह नहीं लिखा है कि वह प्रधानमंत्री नहीं बन सकते. गृहमंत्री ने कहा कि वह प्रधानमंत्री बनेंगे और अपना कार्यकाल पूरा करेंगे.


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को अपनी पहली रैली को संबोधित करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 में नरेंद्र मोदी को वोट देने का मतलब अमित शाह को वोट देना होगा क्योंकि नरेंद्र मोदी अगले साल 75 साल के हो जाएंगे और नरेंद्र मोदी के रिटायर होने के बाद अमित शाह प्रधानमंत्री बनेंगे.


मैं बीजेपी से पूछता हूं कि आपका PM कौन होगा?- CM केजरीवाल


सीएम केजरीवाल ने कहा, "ये लोग I.N.D.I.A ब्लॉक से उनका चेहरा पूछते हैं. मैं बीजेपी से पूछता हूं कि आपका PM कौन होगा? मोदी जी अगले साल 75 साल के हो रहे हैं, बीजेपी के अंदर 2014 में मोदी जी ने खुद नियम बनाए थे कि बीजेपी में जो भी 75 साल का होगा उसे रिटायर कर दिया जाएगा. अब मोदी जी रिटायर होने वाले हैं."


योगी को निपटा, अमित शाह बनेंगे PM- केजरीवाल


केजरीवाल ने आगे कहा कि अगर इनकी सरकार बनी तो सबसे पहले दो महीनों में वे योगी जी को निपटाएंगे, इसके बाद अगले साल सबसे खास अमित शाह को प्रधानमंत्री बनाएंगे. मोदी जी अपने लिए वोट नहीं मांग रहे हैं ये अमित शाह के लिए वोट मांग रहे हैं.


उन्होंने कहा कि इन्होंने आडवाणी जी, मुरली मनोहर जोशी, सुमित्रा महाजन की राजनीति खत्म कर दी. शिवराज सिंह चौहान जिन्होंने मध्य प्रदेश का चुनाव जिताया, उन्हें सीएम नहीं बनाया, उनकी राजनीति खत्म कर दी. वसुंधरा राजे, खट्टर साहब, रमन सिंह की राजनीति खत्म कर दी अब अगला नंबर योगी आदित्यनाथ का है. अगर ये चुनाव यह जीत गए तो दो महीने में उत्तर प्रदेश का सीएम बदल दिया जाएगा. यही तानाशाही है.


अनजाने में केजरीवाल ने बोल दिया सच- BJP प्रवक्ता


इसके जवाब में बीजेपी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि केजरीवाल बीजेपी की उत्तराधिकार योजना के बारे में बात कर रहे थे, जबकि वह अपने किसी भी आप सहयोगी पर भरोसा नहीं कर सकते कि वह उनका उत्तराधिकारी बनेगा. बीजेपी नेता ने मज़ाक उड़ाते हुए कहा, जैसे कभी-कभी शराब का शौकीन कोई व्यक्ति सच्चाई उजागर कर देता है, वैसे ही शराब "घोटाले" में शामिल होने और इसके लिए जेल जाने के बाद केजरीवाल ने भी सच्चाई उजागर कर दी है.


अमित शाह को AAP नेता संजय सिंह ने दिया जवाब


इस मामले पर आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह का कहना है कि सीएम अरविंद केजरीवाल ने बहुत जायज सवाल उठाया है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने कहा था कि बीजेपी में जो भी 75 साल का हो जाएगा उसे चुनाव नहीं लड़ने दिया जाएगा और वह रिटायर हो जाएगा और इसी फॉर्मूले के तहत लाल कृष्ण आडवाणी को चुनाव लड़ने की इजाजत नहीं दी गई. 


उन्होंने कहा, "पीएम मोदी 75 साल में रिटायर हो जाएंगे उसके बाद अमित शाह देश के पीएम बनेंगे तो मोदी की गारंटी कौन पूरी करेगा? मुझे लगता है कि अमित शाह का बयान काफी नहीं है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आगे आकर कहना चाहिए कि उन्होंने बीजेपी के अन्य नेताओं के लिए जो नियम और सिद्धांत बनाए हैं, वे उन पर लागू नहीं होते."


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: केजरीवाल ने की PM को लेकर भविष्यवाणी, अमित शाह बोले- BJP के संविधान में नहीं लिखा कि मोदी...