Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण में सोमवार (20 मई) को आठ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 49 सीटों पर वोटिंग खत्म हो गई. पांचवें चरण में करीब 60 फीसदी से ज्यादा वोटिंग दर्ज की गई. हालांकि, ये आंकड़े अभी और बढ़ सकते हैं. चुनाव आयोग की वोटर टर्नआउट एप के मुताबिक पांचवें चरण में अब तक 59.36 फीसदी वोटिंग हुई है.


पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 73.14 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. वहीं, महाराष्ट्र में सबसे कम 54.16 फीसदी वोटिंग हुई. बिहार में 53.86 फीसदी, जम्मू-कश्मीर में 56.04, झारखंड में 63.06, लद्दाख में 68.47, ओडिशा में 63.44 और उत्तर प्रदेश में 57.79 प्रतिशत वोटिंग हुई.


मुंबई में भिड़े कांग्रेस-बीजेपी कार्यकर्ता


मुंबई की दक्षिण-मध्य लोकसभा सीट के सायन इलाके में स्थित लिटिल एंजल स्कूल में चल रहे मतदान के दौरान कांग्रेस और बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे से भिड़ गए. बीजेपी कार्यकर्ताओं का दावा है कि वो मतदान केंद्र से 100 मीटर दूर मतदाताओं को वोटिंग स्लिप दे रहे थे. इस पर कांग्रेस के पदाधिकारियों ने आरोप लगाया कि बीजेपी के लोग 100 मीटर दूर नहीं बल्कि मतदान केंद्र के पास जाकर लोगों के मतदान की प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर रहे हैं.


इसके बाद कांग्रेस और बीजेपी के कार्यकर्ता आमने-सामने आ गए और बीजेपी ने दावा किया कि उन्हें दो लोगों ने जान से मारने की धमकी भी दी. बीजेपी कार्यकर्ता की शिकायत के आधार पर दो अज्ञात लोगों के खिलाफ सायन पुलिस ने IPC की धारा 506(2) के तहत FIR दर्ज की. पुलिस इस मामले में आगे की जांच कर रही है. इस सीट पर शिवसेना (शिंदे गुट) के राहुल शेवाले और शिवसेना (उद्धव गुट) के अनिल देसाई के बीच लड़ाई है.


विपक्षी दलों ने लगाए फर्जी वोटिंग के आरोप


समाजवादी पार्टी ने दावा किया कि उत्तर प्रदेश की कौशांबी लोकसभा की कुंडा विधानसभा में पीठासीन अधिकारी मतदाताओं के वोट स्वयं डाल दे रहे हैं. चुनाव आयोग संज्ञान ले, निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित हो.


वहीं, रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी राहुल गांधी ने बछरावां मतदान केंद्र का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने लोगों से बातचीत भी की. सपा ने दावा किया कि गोंडा लोकसभा सीट पर भी मतदाताओं को डरा-धमकाकर बीजेपी के पक्ष में वोट करने का दबाव बनाया जा रहा है.


नेताओं से लेकर अभिनेताओं तक ने डाला वोट


लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में मुंबई की मायानगरी के करीब सभी एक्टर-एक्ट्रेस वोट देते हुए नजर आए. माधुरी दीक्षित से जाह्नवी कपूर तक ने पांचवें चरण में वोट डाला. सदी के महानायक अमिताभ बच्चन से लेकर अरशद वारसी तक ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. वहीं, रक्षा मंत्री  राजनाथ सिंह ने लखनऊ में अपना वोट डाला.


ये भी पढ़ें:


PoK पर आ गया एस जयशंकर का बड़ा बयान, भारत में शामिल किए जाने पर जानें क्या बोले