CEC Meeting: लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों में लगी कांग्रेस के उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट सोमवार (11 मार्च) को आने की उम्मीद है. कांग्रेस पार्टी की सेंट्रल इलेक्शन कमिटी की दूसरी मीटिंग दिल्ली में ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी के मुख्यालय पर आज होने वाली है.


न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि ये बैठक शाम 6 बजे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नेतृत्व में की जाएगी जिसमें कांग्रेस संसदीय दल की चेयरपरसन सोनिया गांधी और सांसद राहुल गांधी भी इस बैठक में शामिल होंगे. इस बैठक में कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़, हरियाणा, तमिलनाडु, दिल्ली और मध्य प्रदेश की लोकसभा सीटों पर चर्चा की जाएगी. सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए नेताओं के नाम पर भी चर्चा की जाएगी. 


8 मार्च को कांग्रेस ने जारी की थी पहली लिस्ट


इससे पहले कांग्रेस ने शुक्रवार (08 मार्च) को 39 लोकसभा सीटों की पहली सूची जारी की थी जिसमें छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, मेघालय, नागालैंड, सिक्किम, तेलंगाना और त्रिपुरा जैसे राज्य शामिल थे. कांग्रेस ने जिन 39 उम्मीदवारों को टिकट दिया है उनमें केरल से 16, कर्नाटक से 7, छत्तीसगढ़ से 6, तेलंगाना से 4, मेघालय से 2 और त्रिपुरा, सिक्कम और मेघालय से एक-एक उम्मीदवार है.


पहली लिस्ट में इन दिग्गजों के नाम


कांग्रेस ने पहली लिस्ट में राहुल गांधी, शशि थरूर, भूपेश बघेल, केसी वेणुगोपाल, कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के भाई डीके सुरेश जैसे दिग्गजों को शामिल किया था. वहीं सूत्रों के मुताबिक दूसरी लिस्ट में प्रियंका गांधी, इमरान मसूद, सुप्रिया श्रीनेत के साथ-साथ राहुल गांधी का अमेठी से नाम हो सकता है.


39 में से 24 एससी, एसटी और ओबीसी


प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा था, “पार्टी ने जिन 39 उम्मीदवारों को चुना है उनमें 24 एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक लोग हैं और 15 लोग सामान्य वर्ग के हैं.” वहीं, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) भी अपनी 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर चुकी है और अगले कुछ दिनों में सत्ताधारी पार्टी की दूसरी लिस्ट भी सामने आ सकती है.


ये भी पढ़ें: राहुल गांधी को अमेठी से टिकट, पीएम मोदी को टक्कर देंगे खरगे, ऐसी हो सकती है कांग्रेस की दूसरी लिस्ट