Lok Sabha Election Survey: लोकसभा चुनाव 2024 में लगभग 400 दिन बचे हैं. सभी पार्टियां चुनावी मोड में आ गई हैं. कहते हैं कि दिल्ली की सत्ता का रास्ता यूपी से होकर जाता है. इस बीच एक सर्वे आया है जिसने यूपी को साधने में जुटी विपक्षी पार्टियों की टेंशन बढ़ा दी है. सर्वे में 2024 के चुनाव में विपक्ष का सूपड़ा साफ होने वाला है. 


सी वोटर और इंडिया टुडे ने मूड ऑफ द नेशन नाम से एक सर्वे किया है. इसमें लोकसभा चुनाव को लेकर लोगों की राय जानने की कोशिश की गई है. सर्वे के आंकड़े बताते हैं कि यूपी में बीजेपी की आंधी चलेगी. बीजेपी को पिछली बार से भी ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.


सर्वे के नतीजे समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के लिए बहुत ही निराशाजनक हैं. अखिलेश और मायावती ने पिछला चुनाव साथ मिलकर लड़ा था, जिसके चलते दोनों की नाक बच गई थी, लेकिन इस बार के सर्वे के मुताबिक दोनों का सूपड़ा साफ हो जाएगा. 


2019 में क्या रहा था परिणाम?
उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटें हैं. 2019 के आम चुनाव में 64 सीट बीजेपी के खाते में गई थी. इसमें 62 सीट बीजेपी ने जीती थीं, जबकि दो सीट अपना दल-सोनेलाल के खाते में आई थी. समाजवादी पार्टी और बसपा साथ में मैदान में थे. इसका नतीजा ये रहा कि बसपा को 10 सीट मिली जबकि सपा को 5 सीट मिल सकी. 1 सीट कांग्रेस को मिली थी. सपा-बसपा के साथ आने के बावजूद 2019 में बीजेपी को 49 फीसदी वोट मिले थे.


2024 में क्या होगा नतीजा?
इस बार यूपी का समीकरण बदला है. सपा और बसपा की राहें अलग-अलग हैं. इसका असर सीटों पर भी पड़ रहा है. जनवरी 2023 में जारी सर्वे के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 70 सीटें मिल रही हैं. 5 साल में बीजेपी की सीटें यूपी में बढ़ी हैं. 70 सीटें एनडीए के खाते में जाने के बाद सिर्फ 10 सीटें ही बच रही हैं, जिसमें सपा-बसपा और कांग्रेस में बंटवारा होना है. ऐसे में विपक्षी दलों के लिए नाक बचाना भी मुश्किल लग रहा है.


देश में किसकी बनेगी सरकार?
सर्वे में सवाल पूछा गया कि अगर आज चुनाव होते हैं तो किसकी सरकार बनेगी. लोगों ने एनडीए के पक्ष में बहुमत दिया. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 298 सीट मिल रही है. वहीं, कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए को फायदा होता दिखा है. यूपीए को 153 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं.


यह भी पढ़ें:


NDA था प्लस 9 और UPA माइनस 28, छह महीने बाद आए सर्वे में कैसे पलट गई तस्‍वीर, जानें नए आंकड़े