Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर हाल ही में एक सर्वे आया है जिसमें कहा गया है कि अगर आज चुनाव होते हैं तो केंद्र में एक बार फिर पीएम मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए की सरकार बनेगी. इसके बावजूद मोदी सरकार के लिए सर्वे के आंकड़े खुश करने वाले नहीं है. छह महीने पहले इसी एजेंसी के सर्वे के आंकड़ों से मिलान करें तो इस बार के सर्वे में एनडीए की सीटें कम हुई हैं. वहीं, कांग्रेस को जबर्दस्त फायदा होता दिख रहा है.


इंडिया टुडे और सी वोटर के मूड ऑफ द नेशन के नाम से किए गए सर्वे में 1 लाख 40 लोगों ने भाग लिया था. इसमें लोकसभा चुनाव को लेकर लोगों की क्या राय है, इससे जुड़े सवाल किए गए थे. जनवरी में सर्वे के नतीजे जारी किए गए थे. जिसमें जनता ने एनडीए की सरकार फिर से बनने को लेकर मुहर लगाई थी.


6 महीने में पलटी तस्वीर
एजेंसी ने ऐसा ही सर्वे छह महीने पहले जुलाई 2022 में भी किया था. जुलाई के सर्वे से तुलना करें तो इस बार एनडीए की लोकप्रियता में कमी आई है. एनडीए की सीटें कम हुई हैं, जबकि विपक्षी कांग्रेस की सीटों काफी बढ़ गई हैं.


पहले इस बार के सर्वे पर नजर डालते हैं. जनवरी में आए सर्वे में लोगों से सवाल पूछा गया था कि अगर आज चुनाव होते हैं तो किसकी सरकार बनेगी. इसमें लोगों ने एनडीए को बहुमत दिया था. सर्वे के मुताबिक मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को 298 सीटें मिलने का अनुमान लगाया था. देखने में तो आंकड़े संतोषजनक हैं लेकिन अगर छह महीने पहले के सर्वे से मिलान करें तो ये बीजेपी के लिए टेंशन बढ़ाने वाले हैं.


NDA की सीटें हुईं कम
जुलाई में हुए सर्वे में एनडीए को 307 सीटें मिलती दिखाई गई थीं. छह महीने में एनडीए को 9 सीटों का नुकसान हुआ है. अभी लोकसभा चुनाव 2024 में लगभग 400 दिन बचे हैं. ऐसे में अगर बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन की सीटों में गिरावट आती है तो ये खतरे की घंटी हो सकती है. लोकसभा में सरकार बनाने के लिए 272 सीटों की जरूरत होती है. इसके साथ ही कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए की सीटें जिस तरह से बढ़ी हैं, वो भी मोदी सरकार के माथे पर चिंता की लकीरों को बढ़ाएगा.


कांग्रेस की बल्ले-बल्ले
जनवरी 2023 में आए सर्वे के मुताबिक यूपीए को आज चुनाव होने पर 153 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है. यूपीए की सीटें ऐसे तो बहुमत से दूर नजर आ रही हैं लेकिन कांग्रेस को 6 महीने में 28 लोकसभा सीटों का फायदा होता दिख रहा है. जुलाई 2022 के सर्वे में कांग्रेस को 125 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था. 6 महीने में 28 सीटों की जबर्दस्त उछाल कांग्रेस के लिए खुशी देने वाली बात है. खास तौर पर जब अभी हाल ही में राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस ने कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा पूरी की है.


यह भी पढें


9 साल में मोदी के दम पर सिर्फ 5 फीसदी बढ़ा NDA का वोट शेयर, कांग्रेस का आंकड़ा दिमाग हिला देगा