Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां तेज हो चुकी है. इस बीच विपक्षी गठबंधन इंडिया में शामिल कांग्रेस और पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे की शिवसेना के बीच सीट शेयरिंग को लेकर तकरार सामने आई है. दोनों ही दल महाराष्ट्र में महाविकास अघाडी (MVA) का हिस्सा है.


शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने कहा कि हम महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में 23 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. उन्होंने कहा, ''कांग्रेस के साथ सीट शेयरिंग पर चर्चा शून्य से शुरू होगी क्योंकि राज्य में उसके पास कोई भी सीट नहीं है.'' वहीं कांग्रेस ने पलटवार करते हुए कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा में कांग्रेस विपक्ष की सबसे बड़ी पार्टी है. 


संजय राउत ने क्या कहा?
संजय राउत ने कहा कि ठाकरे सहित शिवसेना (यूबीटी) के विभिन्न नेता कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पार्टी नेताओं सोनिया गांधी, राहुल गांधी और केसी वेणुगोपाल के साथ बातचीत कर रहे हैं.  राउत ने कहा, ''हमने कहा है कि हम महाराष्ट्र में 23 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं और हम दादरा एवं नगर हवेली  से भी चुनाव लड़ेंगे.’’ 


कांग्रेस ने किया पलटवार
कांग्रेस पार्टी ने पलटवार करते हुए कहा कि हम विपक्ष का नेतृत्व कर रहे हैं. कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा,  ''संजय राउत के अनुसार अपने 40 विधायकों की हार के बावजूद शिवसेना (यूबीटी) महाविकास अघाडी में सबसे बड़ी पार्टी बनी हुई है. उनका सुझाव है कि कांग्रेस को शून्य सीटों से शुरुआत करते हुए बातचीत शुरू करनी चाहिए. वह उस पार्टी के बारे में बात कर रहे हैं जो महाराष्ट्र विधानसभा में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी है और विपक्ष का नेतृत्व कर रही है.'' 


देवड़ा  ने आगे कहा कि मैं संजय राउत को बताना चाहता हूं कि कोई भी गठबंधन महाराष्ट्र के स्थानीय नेतृत्व से परामर्श के बिना आगे नहीं बढ़ सकता है. 


तकरार कैसे समय पर सामने आई है? 
कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) में तकरार ऐसे समय पर सामने आई है जब हाल ही में हुई विपक्षी गठबंधन इंडिया (I.N.D.I.A) की मीटिंग में तय किया गया था कि सीट शेयरिंग पर फैसला आने वाले दिनों में हो जाएगा.


न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि  लोकसभा चुनाव के लिए सहयोगी दलों के साथ सीट बंटवारे को लेकर गठित कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति शुक्रवार (29 दिसंबर) और शनिवार (3O दिसंबर) को राज्यों के पार्टी नेताओं के साथ बैठक कर रही है. कमेटी की ओर से रिपोर्ट कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे को सौंपे जाने के बाद साथी दलों के साथ औपचारिक बातचीत अगले सप्ताह शुरू होगी. 


2019 में किसने कितनी सीटें जीती थी?
साल 2019 में हुए आम चुनाव में, उद्धव ठाकरे की अविभाजित शिवसेना ने 23 सीट पर चुनाव लड़ा था और उनमें से 18 सीट पर जीत हासिल की थी. हालांकि बाद में एकनाथ शिंदे ने उद्धव ठाकरे के खिलाफ विद्रोह कर दिया और बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बना ली थी. 


वहीं शरद पवार की एनसीपी ने ने चार सीट जीती थीं, इसके अलावा कांग्रेस को सिर्फ एक सीट मिली थी. चंद्रपुर से कांग्रेस के एकमात्र सांसद बालू धनोरकर का निधन हो चुका है.  


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- सुनहरी मस्जिद को हटाने के प्रस्ताव को लेकर सरकार पर बरसे असदुद्दीन ओवैसी, '...आखिर इतनी नफरत मुसलमानों से क्यों है'