Lok Sabha Election 2024 Phase 1 Voting: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान का आगाज हो चुका है. फर्स्ट फेज में 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों के लिए करीब 16 करोड़ 63 लाख वोटर्स अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर अपने नए सांसद का चुनाव करेंगे.


लोकसभा की 543 सीटों के लिए सात चरणों में चुनाव होने हैं. इनमें से कई सीटों पर कई हाई प्रोफाइल नेता और मंत्री ताल ठोक रहे हैं, लेकिन पहले चरण के मतदान में इस बार अलग-अलग राज्यों के 7 पूर्व मुख्यमंत्री भी सांसद बनने की रेस में शामिल हैं. आइए डालते हैं इन वीवीआईपी उम्मीदवारों पर एक नजर.


1. ओ. पनीरसेल्वम


तमिलनाडु के पूर्व सीएम ओ. पनीरसेल्वम इस बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. वह तमिलनाडु की रामनाथपुरम लोकसभा सीट से मैदान में हैं. पनीरसेल्वम इस चुनावी रण में निर्दलीय ही उतरे हैं. हालांकि उन्हें इस सीट पर बीजेपी का समर्थन मिला है.


2. त्रिवेंद्र सिंह रावत


उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी राष्ट्रीय राजनीति में दस्तक देने के लिए इस बार अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं. वह उत्तराखंड की हरिद्वार लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर मैदान में हैं.


3. सर्बानंद सोनोवाल


असम के पूर्व सीएम सर्बानंद सोनोवाल भी उन पूर्व मुख्यमंत्रियों की लिस्ट में शामिल हैं जो विधानसभा से आगे अब लोकसभा की राह पर जाने को तैयार हैं. सर्बानंद सोनोवाल असम की डिब्रूगढ़ लोकसभा सीट से अपना दावा पेश कर रहे हैं. वह बीजेपी के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं.


4. जीतन राम मांझी


बिहार के पूर्व सीएम और हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (HAM) के नेता जीतन राम मांझी भी लोकसभा चुनाव में ताल ठोक रहे हैं. वह बिहार की गया संसदीय सीट से मैदान में हैं. इनकी पार्टी एनडीए का हिस्सा है, ऐसे में इन्हें बीजेपी और जेडीयू का समर्थन प्राप्त है.


5. नबाम तुकी


अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी भी इस बार लोकसभा चुनाव में उतरे हैं. वह कांग्रेस के टिकट पर अरुणाचल प्रदेश की लोकसभा सीट अरुणाचल पश्चिम से मैदान में हैं.


6. बिप्लब देब


त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब देब राज्यसभा सांसद रहने के बाद अब लोकसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. उन्हें भारतीय जनता पार्टी ने त्रिपुरा पश्चिम संसदीय सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है.


7. वी. वैद्यलिंगम


पुडुचेरी के पूर्व सीएम वी. वैद्यलिंगम भी लोकसभा चुनाव 2024 में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. कांग्रेस के टिकट पर वह पुडुचेरी लोकसभा सीट से मैदान में हैं.


ये भी पढ़ें


जब कांग्रेस में शामिल होने की पहली शर्त रखी गई थी नसबंदी?