Lok Sabha Election 2024: देश की 102 सीटों पर शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होना है. इन सीटों के लिए लगभग 16.63 करोड़ से अधिक वोटर मतदान करेंगे. मतदान को लेकर चुनाव आयोग ने पहले से ही सभी तैयारियां की गई हैं. चुनाव आयोग का फोकस है कि इस बार लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान प्रतिशत बढ़े. इसके लिए आयोग ने मतदाताओं को किसी तरह की असुविधा न हो, इस बात का ख्याल रखा है. 


चुनाव आयोग ने वोटरों को उनके मतदान केंद्र की जानकारी मुहैया कराने का भी इंतजाम किया है. इस बार बहुत से युवा वोटर भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने वाले हैं. इन वोटरों को बूथ नंबर और लोकेशन की स्थिति को लेकर परेशानी न हो. ऐसे में वो इस बार वह घर बैठे ही जानकारी हासिल कर पाएंगे.


कैसे मिलेगी जानकारी?


भारत निर्वाचन आयोग ने वोटर हेल्पलाइन एप बनाया है. इस एप पर वो सभी ऑप्शन मौजूद हैं, जिसके माध्यम से वोटर को किसी भी तरह की जानकारी आसानी से मिल पाएगी. मतदान से संबंधित किसी भी जानकारी को जानने के लिए सबसे पहले वोटर हेल्पलाइन एप को गूगल प्ले स्टोर या फिर एप्पल यूजर्स को डाउनलोड करना होगा.


पोलिंग बूथ का ऐसे लगाएं पता


- अपने नजदीकी पोलिंग बूथ ढूंढने का विकल्प चुनने के लिए EPIC नंबर पर क्लिक करें.
- इसके बाद अपने वोटर आईडी नंबर को EPIC नंबर पर दर्ज करें.
- राज्य, जिला और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का नाम सर्च करें और सर्च बटन पर टैप करें.
- आपको अपने मतदान केंद्र की जानकारी मिल जाएगी.


एप नहीं है तो फिर क्या करें?


अगर आपके पास वोटर हेल्पलाइन एप नहीं है तो आप चुनाव आयोग की वेबसाइट की भी मदद ले सकते हैं. https://electoralsearch.eci.gov.in/ पर जाकर पोलिंग बूथ से संबंधित जानकारी आसानी से मिल पाएगी. यहां भी पोलिंग बूथ की जानकारी पाने के लिए अपने वोटर आई कार्ड पर मौजूद नंबर को दर्ज करना होगा. इसके बाद ही आपको सही जानकारी मिल पाएगी.


कितने बजे शुरू होगी वोटिंग और सुरक्षा के कैसे हैं इंतजाम? जानें, पहले चरण के मतदान से जुड़े हर सवाल का जवाब