Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के बीच अमेरिकी राजनीतिक वैज्ञानिक इयान ब्रेमर ने बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा कि बीजेपी को 305 सीटें मिलेगी. इसमें 10 सीटें प्लस और माइनस होने की संभावना है. 


अमेरिका के मशहूर पॉलिटिकल एक्सपर्ट और रिस्क एंड रिसर्च कन्सल्टिंग फर्म यूरेशिया ग्रुप के संस्थापक इयान ब्रेमर ने एनडीटीवी को दिए इंटरव्यू में कहा कि नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. उन्होंने कहा, ''यूरेशिया ग्रुप की रिसर्च में सामने आया है कि बीजेपी के 295 से 315 सीटें जीतने की उम्मीद है.''


वहीं लोकसभा चुनाव को लेकर पांच चरण होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित अन्य नेता भी बहुमत मिलने का दावा कर चुके हैं. दूसरी ओर विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' में शामिल कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे समेत अन्य नेता कह रहे हैं कि बीजेपी को लोग नकार चुके हैं.


कौन क्या कह रहा है? 
पीएम मोदी ने बुधवार (22 मार्च, 2024) को ही दिल्ली के द्वारका में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए दावा किया है कि पांच चरणों के मतदान ने बीजेपी-एनडीए की मजबूत सरकार पक्की कर दी है. 


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल के कांथी लोकसभा क्षेत्र में एक चुनावी रैली में कहा, “क्या आप जानना चाहते हैं कि अब तक एनडीए की स्थिति क्या है? मैं आपको बता सकता हूं कि पहले पांच चरणों के बाद नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए (NDA) पहले ही 310 का आंकड़ा पार कर चुका है. ''


मल्लिकार्जुन खरगे ने क्या कहा?
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने हाल ही में एनडीटीवी से बात करते हुए कहा कि ये तो नहीं बता सकता कि गठबंधन 'इंडिया' कितनी सीटें हासिल करेगा, लेकिन बीजेपी (BJP) सत्ता से बाहर होने जा रही है. 


लोकसभा चुनाव में कौन से मुख्य दल है?
इस लोकसभा चुनाव में एक तरफ बीजेपी के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन है. वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस, उद्धव ठाकरे की शिवसेना, आम आदमी पार्टी, टीएमसी, डीएमके और लेफ्ट सहित कई दलों वाला विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' है. इसके अलावा पूर्व सीएम मायावती की बीआरएस और केसीआर की बीआरएस समेत कई दल दोनों गठबंधन में से किसी का भी हिस्सी नहीं है.


ये भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: 'गाली-गलौज पर उतर आए हैं', पीएम मोदी पर अरविंद केजरीवाल का हमला; जानें क्यों कही ये बात?