Delhi Election Results: प्रचंड जीत के साथ AAP ने दिखाया अपना दमखम, अरविंद केजरीवाल तीसरी बार बनेंगे CM

दिल्ली में तीसरी बार आम आदमी पार्टी की सरकार बनने जा रही है. इस बार भी पिछले चुनाव की तरह आम आदमी पार्टी ने शानदार जीत दर्ज की है. जीत के बाद अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों को I Love You कहा. दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने 70 में से 62 सीटें जीतीं.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 11 Feb 2020 11:07 PM
दिल्ली विधानसभा चुनाव के फाइनल आंकड़े आ गए हैं और आम आदमी पार्टी ने 70 में से 62 सीटें जीती हैं और बीजेपी 8 सीटों की जीत के साथ दूसरे स्थान पर रही है. कांग्रेस के हाथ एक भी सीट नहीं लगी है. अरविंद केजरीवाल तीसरी बार दिल्ली के सीएम बनने जा रहे हैं.
इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी इस समय 52 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है और 10 सीटों पर जोरदार बढ़त बनाए हुए है. इस तरह पार्टी को 70 में से 62 सीटें मिलती दिख रही हैं. 2015 में 3 सीटों पर जीत हासिल करने वाली बीजेपी इस बार 8 सीटों सीटों पर जीतती दिख रही है. उसने अभी तक 6 सीटें जीत ली हैं और 2 पर आगे चल रही है. कांग्रेस को पिछली बार की तरह इस बार भी एक भी सीट नहीं मिल पाई है.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली चुनाव के बाद आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल को ट्वीट के जरिए बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट में लिखा है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में जीत के लिए आप और श्री अरविंद केजरीवाल को बधाई. मैं उन्हें दिल्ली के लोगों की आकाक्षाएं पूरी करने के लिए शुभकामनाएं देता हूं.
दिल्ली विधानसभा चुनाव में शानदार जीत के बाद अरविंद केजरीवल प्राचीन हनुमान मंदिर पहुंचे हैं और मनीष सिसोदिया भी केजरीवाल के साथ हैं. केजरीवाल चुनाव में जीत के बाद हनुमान मंदिर में दर्शन करने के लिए पहुंचे हैं. बता दें कि केजरीवाल चुनाव से पहले भी हनुमान मंदिर में दर्शन के लिए आए थे और उन्होंने पूजा-अर्चना की थी.
मनोज तिवारी ने कहा कि हमारे कार्यकर्ताओं का मैं बेहद धन्यवाद करता हूं कि उन्होंने पूरे परिश्रम से इस चुनाव में बीजेपी की जीत के लिए प्रयास किए. हालांकि नतीजे हमारी आशा के अनुरूप नहीं रहे लेकिन इस हार में भी एक अच्छी बात या संतोष की बात कही जा सकती है कि 2015 के चुनाव में 32 फीसदी वोट मिले थे और इस बार 38 फीसदी से ज्यादा वोट प्रतिशत मिला है. हमारा वोट प्रतिशत बढ़ रहा है और लोगों का समर्थन भी हमें मिला है.

मनोज तिवारी ने कहा कि हम चुनाव में हार की समीक्षा करेंगे और हार के कारणों पर मंथन करेंगे. जब नतीजे उम्मीद के मुताबिक नहीं आते हैं तो निराशा होती है लेकिन बीजेपी इससे आगे बढ़कर आगे के बारे में सोचेगी.

दिल्ली बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि मैं दिल्ली के मतदाताओं ने जो जनादेश दिया है उसको सिर-माथे रखते हुए अरविंद केजरीवाल को बहुत बधाई देता हूं.
दिल्ली बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने विधानसभा चुनाव के नतीजों की तस्वीर साफ होने के बाद ट्वीट किया है और दिल्ली के मतदाताओं का धन्यवाद दिया है और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को बधाई दी है.


विश्वास था कि पार्टी की जीत होगी और दिल्ली के लोगों का बहुत-बहुत धन्यवाद है कि उन्होंने हमारा साथ दिया. पार्टी ने काम किया जिसका लोगों ने समर्थन किया, इसकी खुशी है.
आम आदमी पार्टी के दफ्तर से लोगों को संबोधित करने के बाद अरविंद केजरीवाल हनुमान मंदिर जा रहे हैं.
अरविंद केजरीवाल ने ये भी कहा कि ये सिर्फ दिल्ली वालों की नहीं, भारत माता की जीत है. दिल्ली की जनता ने साफ संदेश दिया है कि वोट उसी को मिलेगा जो लोगों के लिए काम करेगा, दिल से काम करेगा और उनकी जरूरतों के लिए काम करेगा.
अरविंद केजरीवाल ने ये भी कहा कि मैं प्रभु हनुमान जी का भी बहुत-बहुत आभार व्यक्त करना चाहता हूं कि उन्होंने दिल्लीवालों पर अपनी कृपा बरसाई है. आज मंगलवार के दिन उन्होंने अपना आशीर्वाद दिल्ली को दिया है. मैं ये प्रार्थना करता हूं कि उनका आशीर्वाद दिल्ली पर बना रहे और हमारी दिल्ली सुंदर और बेहद अच्छी बनी रहे.
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्लीवालों ने एक नई राजनीति को जन्म दिया है 'काम की राजनीति'. ये देश के लिए बहुत शुभ संकेत है. मैं आप के सभी कार्यकर्ताओं का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं कि उन्होंने पूरे मन से पार्टी को जिताने के लिए काम किया. दिल्ली वालों ने गजब कर दिया.

अरविंद केजरीवाल ने कहा ये दिल्ली के हर उस परिवार की जीत है जिसने अपना बेटा मानकर मुझे अपना समर्थन दिया. ये हर उस परिवार की जीत है जिसे 24 घंटे बिजली मिल रही है, जिसके बच्चों को स्कूलों में अच्छी शिक्षा मिल रही है. ये हर उस परिवार की जीत है जो मानता है कि विकास के काम होने चाहिए. दिल्ली की जनता ने साफ कर दिया है कि वोट उसी को मिलेगा जो मोहल्ला क्लीनिक बनवाएगा, अच्छे स्कूल बनवाएगा. लोगों के लिए 24 घंटे बिजली-पानी की व्यवस्था कराएगा.
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की जनता ने साबित कर दिया है कि वो ऐसी सरकार के लिए वोट करेगी जो स्कूल बनवाएगी, विकास के काम करेगी और लोगों की जरूरतों पर ध्यान देगी.
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं सभी दिल्लीवासियों को तहे दिल से शुक्रिया अदा करना चाहता हूं कि उन्होंने तीसरी बार अपने बेटे पर भरोसा किया है.
अरविंद केजरीवाल ने मंच पर पहुंचते ही भारत माता की जय, इंकलाब जिंदाबाद और वंदे मातरम के नारे लगाए.
अरविंद केजरीवाल इस समय आम आदमी पार्टी के दफ्तर में मंच पर पहुंच चुके हैं. अब वो जनता को संबोधित करने जा रहे हैं.
गोपाल राय ने कहा कि मैं आप के वॉलेंटियर्स से कहना चाहता हूं कि वो तैयारी करें और पूरे देश में अपनी मेहनत से आम आदमी पार्टी का संदेश फैलाएं. हमें पूरे देश में मां भारती का संदेश ले जाना है, चप्पे-चप्पे तक आप को ये संदेश ले पहुंचाना है.

आम आदमी पार्टी के दफ्तर से गोपाल राय ने कहा कि अरविंद केजरीवाल के लिए दिल्ली की जनता ने इस बात को साबित कर दिया कि जब-जब विकास और नफरत के बीच जंग हुई है, नफरत हारी है. लोगों के दिलों में फूट डालने और नफरत फैलाने की जो कोशिश की जा रही थी उसको जनता ने असफल कर दिया है.

आम आदमी पार्टी के दफ्तर से गोपाल राय ने कहा कि अरविंद केजरीवाल के लिए दिल्ली की जनता ने इस बात को साबित कर दिया कि जब-जब विकास और नफरत के बीच जंग हुई है, नफरत हारी है. लोगों के दिलों में फूट डालने और नफरत फैलाने की जो कोशिश की जा रही थी उसको जनता ने असफल कर दिया है.
बीजेपी के आरपी सिंह को हराने वाले राघव चड्ढा ने कहा कि दिल्लीवासियों ने साबित कर दिया कि अरविंद केजरीवाल दिल्ली के बेटे हैं. दिल्ली की जनता ने नकारात्मक राजनीति को नकार दिया है और ऐसी राजनीति करने वाले को मुंहतोड़ जवाब दिया है.
आम आदमी पार्टी के संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दोपहर साढ़े तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. इस बीच बता दें कि पटपड़गंज से आप उम्मीदवार और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने जीत दर्ज की है. उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार राजेंद्र सिंह नेगी को हरा दिया है.
पटपड़गंज विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया आगे बढ़ते जा रहे हैं. 13 राउंड की काउनटिंग के बाद सिसोदिया 3129 वोटों से आगे हैं. सात राउंड तक सिसोदिया बीजेपी उम्मीदवार राजेंद्र सिंह नेगी से पीछे चल रहे थे.
ताजा रूझानों के मुताबिक, आम आदमी पार्टी 61 सीटों और बीजेपी 9 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस अभी भी 0 पर है. यानी बीजेपी की सीटें अब कम होती जा रही हैं. इससे पहले बीजेपी 13 सीटों पर आगे थी.
पटपड़गंज विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया अब बीजेपी उम्मीदवार से 779 वोटों से आगे हो गए हैं. इससे पहले वह करीब 556 वोटों से पीछे चल रहे थे. अभी नौ राउंड की काउंटिंग खत्म हो गई है और 6 राउंड की काउंटिंग बाकी है.
दिल्ली में बीजेपी की हार पर बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने कहा है कि हम इस हार को स्वीकारते हैं और जो कमी रह गई है उसे दूर करेंगे. हमें पिछले 21 सालों से सरकार नहीं बना पाने का दुख है. अब हम और मेहनत करेंगे और जनता का विश्वास जीतेंगे. आम आदमी पार्टी फ्री के मुद्दे पर चुनाव जीत रही है. अगर ये चुनाव विकास के नाम पर होता तो शिक्षा मंत्री सिसोदिया पिछड़ते नहीं.
रुझानों में आम आदमी पार्टी की जीत के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल के साथ रणनीतिकार प्रशांत किशोर के साथ तस्वीर सामने आई है.

पटपड़गंज विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया अब बीजेपी उम्मीदवार से 556 वोटों से पीछे हैं. यानी अब उनके पीछे रहने का ये अंतर कम हुआ है. इससे पहले वह करीब 800 वोटों से पीछे चल रहे थे. अभी आठ राउंड की काउंटिंग खत्म हो गई है और सात राउंड की काउंटिंग बाकी है.
दिल्ली विधानसभा चुनाव के रुझानों के बाद आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा है कि आप की इस जीत के बाद साफ हो गया है कि अरविंद केजरीवाल दिल्लीवालों का बेटा है. बीजेपी ने इस चूनाव में पूरी नफरत फैलाई, लेकिन दिल्लीवालों ने इस नफरत को नकार दिया.
शाहीन बाग वाले ओखला विधानसभा क्षेत्र से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार अमानातुल्लाह खान की जीत लगभग तय है. वह करीब 65 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. शुरूआत में वह बीजेपी उम्मीदवार ब्रह्म सिंह से पीछे चल रहे थे. यहां से कांग्रेस उम्मीदवार परवेज़ हाशमी तीसरे नंबर पर हैं.
6 राउंड की गिनती के बाद भी दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया बीजेपी उम्मीदवार रविंद्र सिंह नेगी से 2123 पीछे चल रहे हैं. रुझानों के मुताबिक, आम आदमी पार्टी 58 और बीजेपी 12 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस शून्य.
ताजा रूझानों के मुताबिक, आम आदमी पार्टी 57 सीटों और बीजेपी 13 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस अभी भी 0 पर है. इस बीच कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा ने अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की है. सुभाष चोपड़ा ने कहा है कि मैं हार की जिम्मेदारी लेता हूं.
दि्ल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ रणनीति बनाने वाले प्रशांत किशोर ने रुझानों में आम आदमी पार्टी के बहुमत हासिल करने के बाद ट्वीट किया है- भारत की आत्मा की रक्षा के लिए खड़े होने के लिए दिल्ली का धन्यवाद!
रुझानों के मुताबिक, अब बीजेपी की सीटें और घट गई हैं. आम आदमी पार्टी 57 सीटों और बीजेपी 13 सीटों पर आगे है. वहीं कांग्रेस अभी भी शून्य ही है. पटपड़गंज से आम आदमी पार्टी के लिए अभी बेहद बुरी खबर आई है. यहां से वरिष्ठ आप नेता और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया बीजेपी उम्मीदवार नेगी से पीछे चल रहे हैं.
चुनाव आयोग के मुताबिक, तीसरे राउंड के बाद पटपड़गंज से आप उम्मीदवार और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया बीजेपी के उम्मीदवार से पीछे चल रहे हैं. तीसरे राउंड के मुताबिक, मनीष सिसोदिया 1501 वोटों से पीछे हैं.
शाहीन बाग वाले ओखला विधानसभा क्षेत्र से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार अमानातुल्लाह खान ने ट्वीट करके दावा किया है कि वह पांच राउंड के बाद करीब 22 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं.

अबतक के रूझानों के मुताबिक, ओखला से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार अमानातुल्लाह खान पीछे चल रहे हैं. यहां से बीजेपी के ब्रह्म सिंह करीब 200 सीटों से आगे चल रहे हैं. शाहीन बाग ओखला विधानसभा क्षेत्र में ही आता है. पिछले करीब दो महीनों से शाहीन बाग में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहा है.
रुझानों के बाद से दिल्ली में बीजेपी हैडकवार्टर में सन्नाटा पसरा हुआ है.

अबतक के रूझानों के मुताबिक, आप 54, बीजेपी 18 और कांग्रेस 0 पर आगे है. वहीं, चुनाव आयोग के मुताबिक, आप 50 और बीजेपी 18 सीटों पर आगे है. रुझानों से गद गद आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने जीत का जश्न मनाना शुरू कर दिया है. दिल्ली में पार्टी दफ्तर में लोगों ने एक दूसरे को मिठाई खिलाई.
रुझानों से खुश आम आदमी पार्टी ने अपने ट्विटर पर ये शानदार तस्वीर पोस्ट की है और लिखा है- मफलरमैन

रुझानों में अब बीजेपी 20 सीटों से गिरकर 16 सीटों पर आ गई है. वहीं आम आदमी पार्टी अभी भी 50 के पार बनी हुई है. आप 54 सीटों पर आगे है. चुनाव आयोग के मुताबिक, 66 सीटों पर आए रुझानों के बुताबिक, आप 47 और बीजेपी 19 सीटों पर आगे है.
बल्लीमारान, मोतीनगर, जनक पुरी, द्वारका, करावल नगर, घोंडा, दिल्ली कैंट, बवाना, रोहिणी, शालीमार बाग, त्रिनगर, तुगलकाबाद, कालका जी, विश्वास नगर और कृष्णा नगर से बीजेपी आगे है.
मादीपुर, राजौरी गार्डन, विकासपुरी, उत्तम नगर, आदर्श नगर, बादली, रिठाना, मुंडका, नांगलोई जाट, मंगोलपुरी, चांदनी चौक, मटिया महल, करोल बाग, पटेल नगर, तिलक नगर, हरि नजर, वजीरपुर, मॉडल टाउन और सदन बाजार में आम आदमी पार्टी आगे है.
बल्लीमारान सीट से आप के इमरान हुसैन आगे चल रहे हैं. नरेला, बुराड़ी और तिमारपुर से आप आगे है. रोहिणी, शालीमार बाग और त्रिनगर से बीजेपी आगे है. रुझानों में आम आदमी पार्टी 53 और बीजेपी 17 सीटों पर आगे है. कांग्रेस अभी भी शून्य पर है. अगर चुनाव आय़ोग की बात करें तो बीजेपी 19 सीटों पर और आम आदमी पार्टी 41 सीटों पर आगे है.
रुझानों में अब आम आदमी पार्टी की सीटें फिर बढ़ने लगी हैं. आप अब 52 सीटों पर आगे हो गई है. वहीं, बीजेपी अब 18 सीटों पर आगे है. पहले बीजेपी 20 सीटों पर आगे थी. वहीं, चुनाव आयोग के मुताबिक, आम आदमी पार्टी 37 सीटों पर और बीजेपी 19 सीटों पर आगे है.
चुनाव आयोग के मुताबिक, अभी तक 43 सीटों के रूझान सामने आए हैं. अब आम आदमी पार्टी 27 सीटों पर और बीजेपी 16 सीटों पर आगे है. रोहिणी सीट से बीजेपी के विजेंद्र गुप्ता पीछे चल रहे हैं. देवली से आप के प्रकाश आगे चल रहे हैं. छतरपुर से बीजेपी के ब्रह्मा आगे हैं. बल्लीमारान से बीजेपी की लता आगे हैं.
शुरूआती रुझानों में आप 50 और बीजेपी 20 सीटों पर आगे है. कांग्रेस थोड़ी देर पहले एक सीट पर आगे हुई थी, लेकिन अब पीछे हो गई है. तिमारपुर से अब दिलीप पांडे 1599 वोटों आगे हो गए हैं. वह सुबह से लगातार पीछे चल रहे थे. पटेल नगर से आप के राजकुमार आनंद आगे चल रहे हैं. शाहदरा से आप के रामनिवास गोयल करीब सौ वोटों से आगे हैं.
चुनाव आयोग के मुताबिक, 23 सीटों में से आम आदमी पार्टी 12 सीटों और बीजेपी 11 सीटों पर आगे है. शुरूआती रूझानों में बीजेपी को 46 फीसदी और आम आदमी पार्टी को 46 फीसदी वोट मिल रहे हैं.

चुनाव आयोग के मुताबिक,शुरूआती रूझानों में बीजेपी को 46 फीसदी और आम आदमी पार्टी को 46 फीसदी वोट मिल रहे हैं. रूझानों में मटियामहल से आप उम्मीदवार शोएब मलिक मात्र 15 वोटों से आगे हैं. वहीं, मॉडल टाउन से बीजेपी के कपिल मिश्रा 100 वोटों से आगे हैं. कई ऐसी सीट हैं जहां उम्मीदवारों के बीच वोटों का फांसला काफी कम है.
नई दिल्ली सीट से अरविंद केजरीवाल करीब दो हजार सीटों से आगे चल रहे हैं. वहीं, कपिल मिश्रा 100 वोटों से आगे चल रहे हैं. शुरूआती रुझानों में आम आदमी पार्टी की सीटें घट रही हैं और बीजेपी की सीटें बढ़ रही हैं. आम आदमी पार्टी अब 56 से 53 और 53 से 51 सीटों पर आ गई है. वहीं बीजेपी की बात करें तो बीजेपी 19 सीटों पर आगे है. कांग्रेस एक सीट पर आगे थी, लेकिन अब पिछड़ गई है.
शुरूआती रुझानों में आप 53 और बीजेपी 17 सीटों पर आगे है. कांग्रेस थोड़ी देर पहले एक सीट पर आगे हुई थी, लेकिन अब पीछे हो गई है. रुझानों में आम आदमी पार्टी को बहुमत मिल गया है. चुनाव में बीजेपी और आप के बीच कड़ी टक्कर है. दिल्ली में सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 36 है. कुल 70 विधानसभा सीटें हैं.

हरीनगर सीट से तेजिंद्रपाल सिंह बग्गा आगे चल रहे हैं. मटियामहल से आप के शोएब इकबाल आगे चल रहे हैं. राजेंद्र नगर से आप के राघव चडढ़ा आगे हैं. नजफगड़ से आप के कैलाश गहलोत पीछे चल रहे हैं. करावल नगर से बीजेपी के मोहन बिष्ट आगे चल रहे हैं. रोहिणी से बीजेपी के विजेंद्र गुप्ता भी आगे हैं.
पोस्टल बैलेट्स के बाद अब ईवीएम की वोटों की गिनती शुरू हो गई है. शुरूआती रुझानों में कांग्रेस का खाता खुल गया है. बल्लीमारान से कांग्रेस के हारून युसुफ आगे चल रहे हैं. अभी तक के रूझानों के मुताबिक, आम आदमी पार्टी 53 सीटों और बीजेपी 16 सीटों पर आगे है. पिछले कुछ मिनटों में बीजेपी ने दो सीटों पर बढ़त बनाई है. वहीं आप की दो सीटें घटी हैं.
आम आदमी पार्टी को संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पार्टी दफ्तर पहुंच गए हैं. पार्टी दफ्तर में पार्टी कार्यकर्ता बड़ी संख्या में मौजूद हैं. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और राज्यसभा सांसद संजय सिंह भी पार्टी दफ्तर में मौजूद हैं. बताया जा रहा है कि जीत के बाद आज शाम को केजरीवाल दिल्ली में रोड शो कर सकते हैं.
सभी 70 विधानसभा सीटों के रुझान आगे आ गए हैं. आम आदमी पार्टी 56 सीटों पर और बीजेपी 14 सीटों पर आगे चल रही है. लगातार 15 साल सत्ता पर काबिज रही कांग्रेस ने रुझानों में भी खाता नहीं खोला है. मुख्य मुकाबला सत्तारुढ़ आम आदमी पार्टी (आप) और बीजेपी के बीच ही है.
शुरूआती रुझानों में आम आदमी पार्टी को बहुमत मिल गया है. शुरूआती रुझानों के मुताबिक, 65 सीटों में से आप को 52 और बीजेपी 13 सीटों पर आगे है. वहीं कांग्रेस अपना खाता भी नहीं खोल पाई है. अभी पोस्टल बैलेट की गिनती हो रही है. दिल्ली में सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 36 है. कुल 70 विधानसभा सीटें हैं.
पटपड़गंज सीट से दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और उम्मीदवार मनीष सिसोदिया आगे चल रहे हैं. मालवीय नगर से आप के सोमनाथ भारती भी आगे चल रहे हैं. सीलमपुर से आप के अब्दुल रहमान आगे हैं. नांगलोई से आप के रघुविंद्र शौकीन आगे हैं. मॉडल टाऊन से कपिल मिश्रा पीछे चल रहे हैं.
शुरूआती 56 सीटों के रुझानों में आम आदमी पार्टी 44 सीटों और बीजेपी 12 सीटों पर आगे है. कांग्रेस अभी तक किसी सीट पर आगे नहीं है. द्वारका से बीजेपी के प्रद्युमन आगे चल रहे हैं. करावल नगर से बीजेपी के अनिल बिष्ट आगे हैं. कालकाजी से आप की आतिशी आगे चल रही हैं. गांधीनगर से आप के नवीन आगे चल रहे हैं. आरके पुरम से आप की प्रमिला टोकल आगे चल रहे हैं.
अभी पोस्टल बैलेट्स की गिनती हो रही है. शुरूआती रुझानों में कांग्रेस ने खाता नहीं खोला है. वहीं, आम आदमी पार्टी को बहुमत मिल गया है. चुनाव में बीजेपी और आप के बीच कड़ी टक्कर है. अभी तक के रुझानों के मुताबिक, आप 42 सीटों, बीजेपी 13 सीटों पर आगे है. दिल्ली में सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 36 है. कुल 70 विधानसभा सीटें हैं.
शालीमार बाग से बीजेपी की रेखा गुप्ता आगे है. नांगलोई से आप के रघुविंद्र शौकीन आगे हैं. मॉडल टाऊन से कपिल मिश्रा पीछे चल रहे हैं. द्वारका से बीजेपी आगे है. नजफगड़ से आप के कैलाश गहलोत आगे चल रहे हैं. ओखला से आमानातुल्लाह खान आगे चल रहे हैं. तिमारपुर से आप के दिलीप पांडे पीछे चल रहे हैं.
शुरूआती रुझानों में आम आदमी पार्टी को बहुमत मिल गया है. शुरूआती रुझानों के मुताबिक, 53 सीटों में से आप को 38 और बीजेपी 15 सीटों पर आगे है. वहीं कांग्रेस अपना खाता भी नहीं खोल पाई है. अभी पोस्टल बैलेट की गिनती हो रही है.
शुरूआती 45 सीटों के रुझानों में आम आदमी पार्टी 33 सीटों और बीजेपी 12 सीटों पर आगे है. कांग्रेस अभी तक किसी सीट पर आगे नहीं है. बल्लीमारान से आप के इमरान हुसैन आगे चल रहे हैं. कृष्णा नगर से बीजेपी के अनिल गोयल आगे हैं. द्वारका से बीजेपी आगे है. पटेल नगर से आप आगे है.
ओखला से आप के अमानातुल्लाह आगे चल रहे हैं. मॉडल टाऊन से कपिल मिश्रा पीछे चल रहे हैं. बाबरपुर से गोपाल राय आगे चल रहे हैं. जनकपुरी से बीजेपी के आशीष सूद आगे चल रहे हैं.
शुरूआती 42 सीटों के रुझानों में आम आदमी पार्टी 32 सीटों, बीजेपी 10 सीट और कांग्रेस 0 सीट पर आगे है. अभी पोस्टल बैलेट्स की गिनती हो रही है.
शुरूआती रुझानों में केजरीवाल की आम आदमी पार्टी आगे चल रही है. कई सीटों पर आप के उम्मीदवार आगे हैं. चांदनी चौक से आप के प्रहलाद साहनी आगे चल रहे हैं. यहां आप छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुईं अलका लांबा पीछे चल रही हैं.
शुरूआती 20 सीटों के रुझानों में आम आदमी पार्टी 15 सीटों, बीजेपी 5 सीट और कांग्रेस 0 सीट पर आगे है. अभी पोस्टल बैलेट्स की गिनती हो रही है.
शुरूआती 10 सीटों के रुझानों में आम आदमी पार्टी 7 सीटों, बीजेपी 3 सीट और कांग्रेस 0 सीट पर आगे है. अभी पोस्टल बैलेट्स की गिनती हो रही है.
शुरूआती रुझानों में आम आदमी पार्टी 4 सीटों, बीजेपी 1 सीट और कांग्रेस 0 सीट पर आगे है. अभी पोस्टल बैलेट्स की गिनती हो रही है. कुल 28 हजार 434 पोस्टल बैलेट हैं. पल-पल की अपडेट.
दिल्ली में वोटों की गिनती शुरू हो गई है. पहले पोस्टल बैलेट्स की गिनती हो रही है. कुल 28 हजार 434 पोस्टल बैलेट हैं. पल-पल की अपडेट.
सिर्फ दिल्ली में ही नहीं उत्तर प्रदेश में भी आम आदमी पार्टी के समर्थक पार्टी की जीत के लिए दुआ कर रहे हैं. तस्वीरें कानपुर की हैं.

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज सुबह अपने घर पर पूजा अर्चना की. मनीष सिसोदिया पटपड़गंज विधानसभा सीट से मैदान में हैं. सिसोदिया ने कहा है कि पिछले पांच सालों में हमने बहुत काम किया है और जीत के बाद भी दिल्ली में काम करेंगे. अभी बहुत काम करना बाकी है.



कांग्रेस उम्मीदवार अलका लांबा ने एबीपी न्यूज़ से कहा है, ‘’जनता जो निर्णय करेगी, वह मान्य होगा. मैं सदन के अंदर और सदन के बाहर दिल्लीवालों की आवाज़ उठाती रहूंगी. मैं एग्जिट पोल से इत्तेफाख नहीं रखती, हमारी उम्मीदवारों ने जमीनी स्तर पर बहुमत मेहनत की है.’’
आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता दिलीप पांडे ने ट्वीट किया है-

चुनाव नतीजे आने से पहले दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा है कि मैं नर्वस नहीं हूं. हमें बीजेपी के पक्ष में नतीजे आने की उम्मीद है. चौंके नहीं, अगर हमें 55 सीटें मिल जाएं.

ये तस्वीरें विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती से पहले सीएम अरविंद केजरीवाल के आवास के बाहर की हैं.

आज मंगलवार है और दिल्ली चुनाव के नतीजे आ रहे हैं. इस मौके पर आज सुबह बीजेपी उम्मीदवार कपिल मिश्रा ने रामचरितमानस की एक चौपाई ट्वीट की. यह चौपाई सुन्दरकाण्ड में श्री हनुमान जी के लंका में प्रवेश करने के समय की है. इसका मतलब है- भगवान का स्मरण करते हुए कार्य आरम्भ करो, सफलता मिलेगी.


दिल्ली चुनाव में वोटों की गिनती के लिए 17 काउंटिंग सेंटर बनाए गए हैं. जहां ईवीएम में कैद 672 उम्मीदवारों की किस्मत का फैला होगा. आज के नतीजे ये तय करेंगे कि दिल्ली में केजरीवाल जीत की हैट्रिक लगाएंगे या बीजेपी का 20 बरस का वनवास खत्म होगा. ये चुनाव इसलिए भी दिलचस्प है, क्योंकि एक तरफ सभी एग्जिट पोल ने दिल्ली में आम आदमी पार्टी को फिर से प्रचंड बहुमत की भविष्यवाणी की है, लेकिन बीजेपी का दावा है कि इस बार नतीजे चौंकाने वाले होंगे.

बैकग्राउंड

Delhi Election Results LIVE UPDATES: दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों के लिए सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. दिल्ली विधानसभा के लिए इस बार कुल 672 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें 593 पुरुष और 79 महिला उम्मीदवार हैं. इस चुनाव में कुल 62.59 फीसदी वोटिंग हुई, जो साल 2015 में हुए विधानसभा चुनाव के 67.49 फीसदी की तुलना में करीब पांच प्रतिशत कम है. मुख्य मुकाबला सत्तारुढ़ आम आदमी पार्टी (आप), बीजेपी और कांग्रेस के बीच है. चुनाव परिणामों से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.


 


यह भी पढ़ें


 


ABPResults: कैसे और कहां देख सकते हैं दिल्ली चुनाव के सबसे तेज नतीजे?


 


शाहीन बाग पर SC ने कहा- सड़क रोक कर बैठ जाने का किसी को हक नहीं


 


डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा: पत्नी मेलानिया के साथ दो दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली आएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.