पंजाब में आंदोलनरत विभिन्न किसान संगठन आज दिल्ली में कृषि कानूनों को लेकर केंद्र के साथ बातचीत करेंगे. किसानों की बातचीत कृषि भवन में कृषि सचिव संजय अग्रवाल के साथ होगी. मंगलवार को विभिन्न किसान संगठनों के प्रतिनिधियों की एक बैठक में यह फैसला किया गया. भारतीय किसान यूनियन (राजेवाला) के प्रमुख बलबीर सिंह राजेवाल ने मंगलवार को मीडिया को बताया कि केंद्र के साथ बातचीत के लिए सात सदस्यीय समिति बनाई गई है.


सभी किसान संगठन लेंगे बैठक में हिस्सा


राजेवाला ने कहा कि हमने तय किया है कि सभी किसान संगठनों के प्रतिनिधि इस बैठक में हिस्सा लेंगे. इस समिति में बलबीर सिंह राजेवाला, दर्शनपाल, जगजीत सिंह डालेवाल, जगमोहन सिंह, कुलवंत सिंह, सुरजीत सिंह और सतमान सिंह साहनी शामिल किए गए हैं.


किसान संघर्ष समिति नहीं जाएगी बैठक में


दूसरी ओर किसान संघर्ष समिति ने केंद्रीय कृषि विभाग द्वारा बुलाई गई बैठक में नहीं जाने का निर्णय लिया है. किसान संगठनों ने पिछले सप्ताह भी आठ अक्टूबर को उनकी चिंताओं के समाधान के लिए बुलाए गए सम्मेलन में हिस्सा लेने के केंद्र के न्यौते को ठुकरा दिया था. इन संगठनों के आंदोलन से राज्य में रेल यातायात बाधित हुआ और ताप विद्युत संयंत्रों की कोयला आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित हुआ.


राजेवाल ने कहा कि केंद्रीय गृह विभाग के सचिव के निमंत्रण के अनुसार केंद्र उनसे बातचीत करना चाहता है. उन्होंने कहा कि निमंत्रण को ठुकराते रहे तो वे कहेंगे कि हम किसी वार्ता के लिए तैयार नहीं हैं. हम उन्हें कोई बहाना नहीं देना चाहते. बता दें कि पंजाब में किसान मांग कर रहे हैं कि संसद से हाल ही पारित किए गए तीनों कानून निरस्त किए जाएं.


बक्सर गैंगरेप मामले में सत्ता पक्ष ने साधी चुप्पी, सवालों से बचते दिखे उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, कही ये बात


स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कोरोना वैक्सीन को लेकर जताई ये उम्मीद, कहा- अगले साल के शुरू में...