नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने मंगलवार को कहा कि अगले साल की शुरुआत में भारत को एक से अधिक स्रोतों से कोरोना वायरस की वैक्सीन मिलने की उम्मीद है और सरकार देश भर में लोगों के टीकाकरण के लिए वितरण रणनीति बना रही है.


स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि अगले साल की शुरुआत में देश में एक से अधिक स्रोतों से वैक्सीन उपलब्ध होना चाहिए.’’


हर्षवर्धन ने वीडियो-कॉन्फ्रेंस के जरिए कोरोना वायरस संबंधी उच्च स्तरीय मंत्री समूह (जीओएम) की 21 वीं बैठक की अध्यक्षता करने के बाद एक ट्वीट में कहा, ‘‘हम देश में टीका के नियोजित वितरण के लिए रणनीति तैयार कर रहे हैं."


इससे पहले हर्षवर्धन ने कहा था कि 2021 की पहली तिमाही तक कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध होने की संभावना है. उन्होंने यह भी कहा था कि केंद्र का अनुमान कोविड-19 के टीके की 40-50 करोड़ खुराक प्राप्त करने और उपयोग करने का है.


दिल्ली में कोरोना की रफ्तार बरकरार
देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना वायरस की रफ्तार कम होने का नाम नहीं ले रही. मंगलवार को 24 घंटे के दौरान दिल्ली में 3,036 नए कोरोना संक्रमितों की पुष्टि हुई. इसके साथ ही कोरोना से इस दौरान 45 लोगों की जान भी चली गई.


दिल्ली सरकार की हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक मंगलवार को 24 घंटे के दौरान 2036 लोग कोरोना से रिकवर हुए. अब राज्य में कुल संक्रिमतों का आंकड़ा 3,14,224 तक पहुंच गया है. इनमें से 5854 लोगों ने कोरोना के चलते अपनी जान गंवा दी है. अभी तक दिल्ली में 2,86,880 लोग कोरोना से रिकवर कर चुके हैं. फिलहाल 21,490 एक्टिव केस राज्य में मौजूद हैं.