Kerala Rabies: केरल में कोझिकोड जिले (Kozhikode district) में स्थित पेरम्ब्रा के नजदीक 53 वर्षीय एक महिला की संदिग्ध तौर पर रेबीज (Rabies) के संक्रमण से मौत हो गई जबकि उसने जरूरी टीकाकरण यानी वैक्सीन कराया था. सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि महिला की पहचान पेरम्ब्रा इलाके के रैंदेयारु में रहने वाली पी.चंद्रिका के तौर पर की गई है, जिसे 21 जुलाई को कुत्ते ने काट लिया था. सूत्रों का कहना कि कुत्ते ने उसी इलाके के सात और लोगों को भी काटा था. यह कोई पहला मामला नहीं है. 


सूत्रों ने बताया कि महिला को स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने पर पिछले हफ्ते ही राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन शनिवार को आधी रात उसकी मौत हो गई. मेडिकल कॉलेज के सूत्रों ने बताया कि चंद्रिका की मौत रेबीज से हुई या नहीं, इसकी पुष्टि प्रयोगशाला से उसके नमूनों की जांच रिपोर्ट आने के बाद ही की जा सकेगी. उल्लेखनीय है कि इसी तरह की घटना जून में पल्लकड़ जिले भी हुई थी, जिससे रेबीज टीके के प्रभावी होने पर सवाल उठने लगे थे. पलक्कड जिले के मलकारा इलाके की रहने वाली 19 वर्षीय श्रीलक्ष्मी की जून में रेबीज टीके की चार खुराक लेने के बावजूद मौत हो गई थी.


रेबीज कैसे फैलता है?
रेबीज आमतौर पर कुत्तों और जगंली जानवरों के काटने से फैलता है. इसके लक्षण किसी में तीन महीने में दिखने लग जाते लेकिन कई मामलों में सालों बाद भी इसका पता नहीं चलता. रेबीज का कोई इलाज नहीं है लेकिन किसी संक्रमित जानवर के काटने के तुरंत बाद घाव को साफ करिए. एंटी रेबीज सीरम की एक खुराक लीजिए.


यह भी पढ़ें-


Tomato Flu: कोरोना और मंकीपॉक्स के बाद अब फैली ये खतरनाक बीमारी, शरीर पर पड़ने लगते हैं लाल फफोले


Monkeypox: क्या म्यूटेशन के कारण तेजी से फैल रहा है मंकीपॉक्स? WHO ने बताई इसके पीछे की वजह