Kerala Governor Action in Student Death Case: केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने वायनाड में केरल पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के एक छात्र की हाल ही में हुई मौत मामले में बड़ी कार्रवाई की है. उन्होंने विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ. एम आर शशिंद्रन को शनिवार (2 मार्च) को निलंबित कर दिया.


आरिफ मोहम्मद खान ने निलंबन आदेश में कहा है कि प्रोफेसर शशिंद्रन की ओर से दी गई रिपोर्ट 18 फरवरी को 20 वर्षीय सिद्धार्थन की मौत से जुड़े घटनाक्रम के दौरान कुलपति की ओर से कर्तव्यों में घोर लापरवाही का प्रमाण है. इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना की पृष्ठभूमि में कुलपति का उनके कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के प्रति उदासीन, लापरवाह और संवेदनहीन रवैया उजागर होता है. राज्यपाल को यह रिपोर्ट 28 फरवरी को मिली थी.


राज्यपाल ने न्यायिक जांच के भी दिए आदेश


केरल के राज्यपाल ने छात्र की मौत की न्यायिक जांच के भी आदेश दिए. राज्यपाल ने उच्च न्यायालय या उच्चतम न्यायालय के किसी मौजूदा या सेवानिवृत्त न्यायाधीश से जांच कराने का सुझाव दिया है. उन्होंने कहा, ‘‘इसके लिए केरल उच्च न्यायालय के महापंजीयक से उचित अनुरोध किया जाएगा.’’ पशु चिकित्सा विज्ञान व पशुपालन फैकल्टी में ग्रेजुएशन सेकेंड ईयर का छात्र 18 फरवरी को अपने हॉस्टल के बाथरूम में फंदे से लटका मिला था. उसके माता-पिता ने दावा किया था कि कॉलेज में पढ़ने वाले उसके कुछ अन्य क्लासमेट ने उन्हें बताया है कि स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) के कुछ स्थानीय नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उनके बेटे की पिटाई की थी. उसके बाद ही उसने जान दी.


18 छात्रों के खिलाफ दर्ज है केस, 11 हो चुके हैं अरेस्ट


छात्र के पिता ने बताया कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में बेटे के शरीर पर चोटों के निशान मिले थे. पुलिस ने पहले अप्राकृतिक मौत का मामला दर्ज किया था और बाद में केरल रैगिंग निषेध अधिनियम के तहत आत्महत्या के लिए उकसाने और खतरनाक हथियारों या साधनों से जानबूझकर नुकसान पहुंचाने समेत अन्य धाराओं में केस दर्ज किया. पुलिस ने 18 छात्रों को आरोपी बनाया है. इसमें से 11 आरोपी अरेस्ट हो चुके हैं.


ये भी पढ़ें


BJP Leader Murder: कलबुर्गी में 24 घंटे के अंदर BJP के दूसरे नेता की हत्या, भाजपा नेताओं ने की प्रियांक खरगे की बर्खास्तगी की मांग