Kerala News: नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने केरल में पाकिस्तानी नागरिक को 25 हजार करोड़ रुपये के ड्रग्स के साथ पकड़ा था. जिसके बाद गिरफ्तार किए गए सुबैर नाम के आरोपी को मजिस्ट्रेट कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.


पाकिस्तानी नागरिक सुबैर पांच भाषाएं बोलता है. वहीं इस पाकिस्तानी नागरिक सुबैर के मुताबिक वो ईरान का रहने वाला है. बता दें कि एनसीबी और नौसेना ने ये कार्रवाई ऑपरेशन समुद्रगुप्त के तहत की. 


ऑपरेशन समुद्रगुप्त के तहत बड़ी कार्रवाई


मामले को लेकर उप महानिदेशक संजय कुमार सिंह ने बताया कि ड्रग्स तस्करों के खिलाफ एक सफल ऑपरेशन किया गया है. ये पकड़ा गया ड्रग्स भारत के अलावा श्रीलंका और मालदीव भी भेजा जाना था.


ऑपरेशन समुद्रगुप्त की अगर बात की जाए तो पिछले साल फरवरी महीने से अब तक 4 हजार किलो ड्रग्स बरामद हो चुका है. वहीं अगर इस ड्रग्स की बात करें तो एनसीबी को ये मादक पदार्थ 13 बोरियों में मिला था, जिसका वजन करीब 2525 किलोग्राम था. 


134 बोरियों में बरामद किया गया ड्रग्स
नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के मुताबिक यह ड्रग्स उच्च ग्रेड मेथामफेटामाइन है, जिसकी कीमत बहुत अधिक होती है. अधिकारियों के अनुसार जब्त किए गए इस ड्रग्स का वजन 2525 किलोग्राम है. अगर कीमत की बात की जाए तो इस मादक पदार्थ की कीमत 25 हजार करोड़ रुपये आंकी गई है. जब एनसीबी ने पाकिस्तानी नागरिक से ये ड्रग्स बरामद किया तो उस वक्त ये मादक पदार्थ 134 बोरियों में था और मेथामफेटामाइन को एक किलोग्राम के पैकेट में रखा गया था. 


एनसीबी के चीफ विजिलेंस अफसर ने बताया कि इस पूरे मामले को उप-महानिदेशक (ऑपरेशन) संजय कुमार सिंह की देखरेख में सतर्कता से किया गया. ऑपरेशन समुद्रगुप्त के तहत कोच्चि में समुद्र में कार्रवाई करते हुए संजय सिंह ने डेथ क्रेसेंट से 2500 किलो मेथामफेटामाइन बरामद की.


एनसीबी ने यह दावा किया है कि ये मादक पदार्थ अफगानिस्तान के रास्ते से भारत में लाई जाती है. एनसीबी द्वारा मेथामफेटामाइन की ये अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी है. पिछले डेढ़ साल में समुद्र के दक्षिणी मार्ग से तस्करी को रोकने के लिए एनसीबी द्वारा की गई ये तीसरी बड़ी बरामदगी है. 


यह भी पढ़ें:-


सीक्रेट बैलेट से वोटिंग, सिद्धारमैया को शिवकुमार की शुभकामनाएं; कर्नाटक CM की लड़ाई में अब तक क्या-क्या हुआ?