Kerala CM: केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा है कि राजनीतिक विरोधियों को टारगेट करने के लिए सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है. उनका ये बयान ऐसे समय पर आया है, जब हाल ही में राज्य में कांग्रेस के एक स्थानीय कार्यकर्ता को गिरफ्तार किया गया. इस कांग्रेस कार्यकर्ता पर आरोप है कि वह सीपीआई-एम नेताओं के परिवार की महिलाओं को ऑनलाइन परेशान किया करता था. इस लेकर काफी विवाद भी हुआ है. 


कांग्रेस पर हमला बोलते हुए विजयन ने आरोप लगाया कि लाखों रुपये खर्च किए जा रहे हैं और राज्य में स्पेशल एजेंसियों को लाया जा रहा है. इन एजेंसियों का काम सोशल मीडिया और यहां तक कि मुख्यधारा की मीडिया के जरिए लोगों को बहकाना है. पिछले कुछ सालों में कांग्रेस ही नहीं, बल्कि बीजेपी, समाजवादी पार्टी जैसे दलों ने सोशल मीडिया पर अपनी पैठ बनाना शुरू कर दिया है. सोशल मीडिया पर इन पार्टियों को फॉलो करने वाले लोगों की संख्या करोड़ों में है. 


सोशल मीडिया का यूज करते वक्त नहीं खोएं अपनी सभ्यता


कासरगोड के तिरिकारिपुर में पार्टी बिल्डिंग का उद्घाटन करने पहुंचे सीएम ने कहा, 'पिछले चुनाव में उन्हें सीटें हासिल करने में सफलता नहीं मिली है. यही वजह है कि इस बार वे अपने राजनीतिक विरोधियों की छवि खराब करने के लिए फर्जी खबरें फैलाने और व्यक्तिगत तौर पर अपमानित करने का काम कर रहे हैं.' उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से गुजारिश की कि वे किसी भी ऑनलाइन डिबेट का हिस्सा नहीं बनें. मगर साथ ही ऑनलाइन उत्पीड़न करने वाले लोगों को बेनकाब जरूर करें. 


केरल के मुख्यमंत्री ने पार्टी कार्यकर्ताओं से गुजारिश की कि वे राज्य सरकार की विकास से जुड़ी योजनाओं और प्रोग्राम को लोगों तक पहुंचाएं. उन्होंने कहा, 'आज के समय सोशल मीडिया का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल हो रहा है. हालांकि, इसका इस्तेमाल करते वक्त हमें अपनी सभ्यता नहीं खोनी चाहिए. हमारी बातचीत सम्मानजनक होनी चाहिए. इसका मकसद किसी का अपमान करना या व्यक्तिगत रूप से उसे टारगेट करना नहीं होना चाहिए.'


युवा कांग्रेस नेता गिरफ्तार


दरअसल, केरल पुलिस ने शुक्रवार को 26 वर्षीय अबिन कोडांकारा को गिरफ्तार किया. कोडांकारा तिरुवनंतपुरम के पारासल्ला का युवा कांग्रेस नेता है. कोडांकारा के ऊपर आरोप है कि उसने फेसबुक पर कुछ सीपीआई-एम नेताओं के परिवार के सदस्यों की आपत्तिजनक तस्वीरें पोस्ट कीं. इस घटना का जिक्र करते हुए विजयन ने कहा कि वामपंथी नेताओं के परिवार की महिला सदस्यों को अश्लील तरीके से ऑनलाइन टारगेट किया जा रहा है. 


यह भी पढ़ें: 'संविधान और हमारी एकता पर हमला', 'इंडिया या भारत' मुद्दे पर बोले केरल के सीएम पिनराई विजयन