Karnataka Hjjab Row:  कर्नाटक के मंगलुरू स्थित उप्पिनंगडी (Uppinangady) कॉलेज ने मंगलवार को क्लास में हिजाब पहनकर आईं 24 छात्राओं को सस्पेंड कर दिया है. यह कॉलेज गर्वमेंट के फर्स्ट क्लास कॉलेज में शुमार है. इन छात्राओं को शनिवार तक के लिए सस्पेंड किया गया है. कॉलेज में ड्रेस कोड फॉलो करने का आदेश दिया गया है, लेकिन इसके बाद भी इन छात्राओं के हिजाब पहन कर आने पर कॉलेज ने एक्शन लिया है. 


पुत्तूर (Puttur) के विधायक संजीव मातंदूर (Sanjeeva Matandoor) ने बताया, क्लास में हिजाब पहन कर आने वाली 24 और छात्राओं को सस्पेंड किया गया है. कॉलेज में रेगुलर क्लासेज चलती हैं. विधायक मातंदूर ने कर्नाटक हाईकोर्ट (Karnataka High Court) द्वारा लागू किए गए ड्रेस कोड को कॉलेज में न मानने वाली छात्राओं पर सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की चेतावनी दी है. उनका कहना है कि इसके बाद भी कॉलेज में छात्राएं लगातार हिजाब में आ रही हैं. उन्हें कॉलेज के ड्रेस कोड का पालन करना चाहिए.


कांग्रेस के पूर्व मंत्री खादर ने कहा पढ़ाई पर ध्यान दें


पूर्व मंत्री यू टी खादर (Ex-Minister UT Khader) ने सुझाव दिया है कि प्रो हिजाब प्रोटेस्टर्स को भारत में मिली आजादी का आनंद उठाना चाहिए और पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए न कि अन्य बच्चों की पढ़ाई में बाधा डालनी चाहिए. पूर्व मंत्री के इस बयान पर एमएलए मातंदूर ने कहा, “कांग्रेस के मुस्लिम लीडर ने फैक्ट पर बात की है. अगर ये छात्र उनको लीडर मानते हैं तो उन्हें उनके कहे शब्दों का सम्मान रखना चाहिए.”


टीचर भी हिजाब पर समझा कर थके


उप्पिनंगडी कॉलेज डेवलपमेंट कमेटी (CDC) के मुताबिक, ‘’हमने कई बार पेरेंट्स को कॉलेज में बुलाकर उन्हें यूनिफॉर्म से जुड़े नियमों के बारे में जानकारी दी है. इससे पेरेंट्स को कोई परेशानी नहीं है, लेकिन इसके बावजूद छात्राएं कॉलेज में हिजाब पहन कर आ रही हैं. ड्रेस कोड को मानने के बारे में छात्राओं को टीचर भी कई बार समझा कर थक चुके हैं.’’


ये भी पढ़ेंः


कर्नाटक हिजाब केस में जजों को धमकी देने वाला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, बेंगलुरु में दर्ज केस रद्द करने की मांग


कर्नाटक हिजाब विवाद: मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड भी SC पहुंचा, कहा- हाई कोर्ट ने की इस्लामिक नियमों की गलत व्याख्या