Karnataka CM Race: कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री के नाम को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं हो पाया है. बुधवार (17 मई) को पूरे दिन कांग्रेस (Congress) में बैठकों का सिलसिला चलता रहा. पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) के आवास पर नेताओं का जमावड़ा लगा रहा. बीजेपी (BJP) ने सीएम के नाम की घोषणा में हो रही देरी को लेकर कांग्रेस पर तंज भी कसा. जिसपर कांग्रेस की ओर से भी पलटवार किया गया. जानिए इस सियासी हलचल से जुड़ी बड़ी बातें. 


1. मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे दोनों नेताओं सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार ने बुधवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ अलग-अलग मुलाकात की. सिद्धारमैया ने करीब आधे घंटे तक और शिवकुमार ने एक घंटे से अधिक समय तक राहुल गांधी के साथ बातचीत की. राहुल गांधी से मुलाकात के बाद शिवकुमार ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर जाकर उनसे मुलाकात की. बाद में शिवकुमार ने सुरजेवाला से चर्चा की.


2. इस बैठक के बाद सूत्रों ने कहा कि सिद्धारमैया के नाम पर सहमति बनती दिख रही है. इस बीच सूत्रों ने ये भी कहा कि डीके शिवकुमार को छह विभागों के साथ डिप्टी सीएम पद की पेशकश की गई है, लेकिन वो सीएम से कुछ पर राजी नहीं हुए.


3. सूत्रों ने कहा शिवकुमार ने पार्टी की पूर्व प्रमुख सोनिया गांधी से भी फोन पर बात की है, जिसके बारे में पता चला है कि उन्होंने खरगे के पास जाने के लिए कहा था. इससे पहले शिवकुमार ने कहा था कि वह किसी पद के लिए किसी को ब्लैकमेल नहीं करेंगे, सोनिया गांधी उनकी रोल मॉडल हैं. डीके शिवकुमार रात को कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल के आवास पर पहुंचे. उन्होंने कहा कि अभी बताने के लिए कुछ नहीं है. हमने इसे आलाकमान पर छोड़ दिया है. आलाकमान फैसला लेगा. मैं आराम करने जा रहा हूं.


4. मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा से पहले पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया के समर्थकों ने उनके आवास के बाहर जश्न मनाना शुरू कर दिया. साथ ही बेंगलुरु में मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर कंटीरवा आउटडोर स्टेडियम में तैयारियां शुरू कर दी गईं. वरिष्ठ अधिकारियों के साथ स्टेडियम का निरीक्षण भी किया. 


5. सीएम के नाम को लेकर चल रही अटकलों के बीच कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री को लेकर जो भी निर्णय लिया जाएगा उसकी घोषणा कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे करेंगे. घोषणा जब तक नहीं होती है तब तक मुख्यमंत्री के नाम पर चल रही खबरों और अफवाहों पर ध्यान न दें. अगले 48-72 घंटों में मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा हो जाएगी. मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा जारी है. 


6. मुख्यमंत्री को लेकर बने संशय के बीच पार्टी ने अपने नेताओं को बयानबाजी से दूर रहने की नसीहत भी दी. पार्टी महासचिव और कर्नाटक के प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा कि मैंने सभी कांग्रेस नेताओं को सलाह दी है कि वे नेतृत्व के मुद्दे पर बयान नहीं दें. बिना स्वीकृति के कोई बयान दिया गया तो उसे अनुशासनहीनता माना जाएगा और उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी. 


7. मुख्यमंत्री पद के लिए सिद्धारमैया पर सहमति बनने और शिवकुमार की नाराजगी से जुड़ी खबरें मीडिया में आने के बाद कांग्रेस ने इसका सार्वजनिक रूप से खंडन किया. पार्टी महासचिव और कर्नाटक प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि बीजेपी की ओर से फैलाई जा रही. अफवाहों पर ध्यान देने की जरूरत नहीं हैं, क्योंकि अब तक कोई फैसला नहीं हुआ है.


8. सीएम के नाम को लेकर जारी सस्पेंस पर बीजेपी की ओर से भी कांग्रेस पर तंज कसा गया. कर्नाटक के निवर्तमान मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि स्पष्ट बहुमत होने के बावजूद नए मुख्यमंत्री पर जल्द फैसला करने में कांग्रेस की अक्षमता उसकी आंतरिक स्थिति को दर्शाती है. उन्होंने कांग्रेस से सरकार गठन के मुद्दे को जल्द सुलझाने का आग्रह किया.


9. कांग्रेस ने बीजेपी की ओर से की जा रही आलोचना का जवाब देते हुए कहा कि बीजेपी ने चुनाव जीतने के कई दिनों के बाद उत्तर प्रदेश, गोवा और असम में अपने मुख्यमंत्री घोषित किए थे. सुरजेवाला ने कहा कि बीजेपी को कई राज्यों में मुख्यमंत्रियों पर निर्णय लेने में 10 दिन लगे थे. बीजेपी को कर्नाटक में मिली हार के बाद हताशा हो रही है जिसको समझते हैं. 


10. सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि हार से बौखलाई बीजेपी अफवाहें फैला रही है. कर्नाटक में डीके शिवकुमार के गृह नगर रामनगर में उनके प्रशंसकों की ओर से जगह-जगह किए जा रहे विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर ऐहतियात के तौर पर जिले में सुरक्षा बढ़ा दी गई है.


ये भी पढ़ें- 


Karnataka CM Race: डीके शिवकुमार ही नहीं, मल्लिकार्जुन खरगे पर भी कभी भारी पड़ गए थे सिद्धारमैया!