Wrestlers At Gurudwara Bangla Sahib: यौन शोषण के आरोपों के तहत भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग कर रहे पहलवानों ने बुधवार (17 मई) को दिल्ली में विरोध मार्च निकाला. प्रदर्शनकारी अपने विरोध मार्च के दौरान दिल्ली के गुरुद्वारा बंगला साहिब पहुंचे और वहां माथा टेका.


इसके बाद पहलवान साक्षी मलिक ने मीडिया से कहा कि भगवान ने चाहा तो जरूर जीतेंगे.मलिक का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें धरने में उनकी साथी पहलवान विनेश फोगाट भी नजर आ रही हैं. विरोध मार्च में पहलवान बजरंग पूनिया और अन्य पहलवानों समेत समर्थक शामिल रहे.


क्या बोलीं साक्षी मलिक?


साक्षी मलिक ने कहा, ''कभी नहीं सोचा था कि ये स्थिति देखनी पड़ेगी. वही बात है कि भगवान ने कुछ चीजें लाइफ में लिखी होती हैं और ये लिखा हुआ था... आपको संघर्ष भी करना है, आवाज भी उठानी है, लेकिन मैं कहना चाहूंगी कि शायद ये भगवान ने अच्छा कर्म दिया है हमको और हम इसे पूरी ईमानदारी से पूरा करेंगे. अगर भगवान ने हमें अपना आशीर्वाद दिया तो हम यह लड़ाई जरूर जीतेंगे .''



देश की बेटियों को इंसाफ दो


'देश की बेटियों को इंसाफ दो', '25 दिन से देश के चैंपियंस सड़क पर' जैसे नारे लिखे हुए बैनर और पोस्टर के साथ पहलवानों ने ये विरोध मार्च निकाला. इसमें लोगों का भारी हुजूम देखने को मिला. पहलवानों ने अपना विरोध मार्च दिल्ली के कनॉट प्लेस से शुरू किया था जो पहले हनुमान मंदिर और फिर गुरुद्वारा बंगला साहिब पहुंचा.



प्रदर्शन को 'राष्ट्रीय आंदोलन' बनाने की तैयारी


विरोध मार्च में भीम आर्मी के अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद और उनके सैकड़ों समर्थक भी मौजूद थे. दिल्ली के जंतर-मंतर पर 25 दिनों से पहलवानों का यह विरोध प्रदर्शन चल रहा है. साक्षी मलिक ने एक ट्वीट भी किया.


इसमें उन्होंने कहा, ‘‘हमें वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी करने वाले वॉलंटियर्स की जरूरत है, जो न्याय के लिए हमारी लड़ाई में समर्थन कर सकें. अगर आप हमारा समर्थन करने में रुचि रखते हैं तो कृपया डीएम (संदेश भेजे) करें.'' 


पहलवानों ने संकेत दिया है कि उन्हें न्याय नहीं मिला तो वे अपने प्रदर्शन को राष्ट्रीय आंदोलन बनाने के लिए रामलीला मैदान जा सकते हैं. बता दें कि खाप पंचायतों ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सरकार को 21 मई तक का अल्टीमेटम दिया है. 


ये भी पढ़ें- 'लव मैरिज में तलाक...', जब सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस बी आर गवई ने की टिप्पणी