Karnataka Election 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जबरदस्त जीत हासिल की है. पार्टी ने 135 सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत हासिल किया है. इसके पीछे कांग्रेस का जोरदार और आक्रामक प्रचार अभियान रहा जिसके चलते वो जनता का मूड बदलने में सफल रही. कर्नाटक चुनाव में एक बड़ी संख्या ऐसे मतदाताओं की रहीं जिन्होंने आखिरी मिनट में तय किया कि उन्हें किस पार्टी को वोट देना है. क्या आप जानते हैं कि ऐसे मतदाताओं का सबसे अधिक वोट किसे मिला.


कर्नाटक चुनाव में जिन वोटरों ने आखिरी मिनट में वोट के लिए अपना मन बनाया, उसमें कांग्रेस के मतदाताओं की संख्या सबसे ज्यादा थी. कांग्रेस को वोट देने वाले 28 प्रतिशत मतदाताओं ने आखिरी मिनट में अपना मन बनाया था. इस तरह से यह कहा जा सकता है कि राज्य में आखिरी वक्त तक असमंजस की स्थिति में रहे मतदाताओं का सबसे ज्यादा वोट कांग्रेस को हासिल हुआ.


कांग्रेस के बाद जिस पार्टी के लिए आखिरी मिनट में वोटर्स का मूड बदला वह जेडीएस थी. जेडीएस के लिए 31 फीसदी मतदाताओं ने आखिरी मिनट में मूड बदला. 


बीजेपी सबसे पीछे 


आखिरी वक्त तक असमंजस की स्थिति में रहे मतदाताओं का वोट पाने में बीजेपी सबसे पीछे रही. बीजेपी को वोट देने वाले सिर्फ 23 फीसदी वोटर ही ऐसे थे, जिन्होंने आखिरी वक्त में भगवा खेमे में जाने का फैसला किया. वहीं, अन्य दलों को आखिरी मिनट में वोट देने का फैसला करने वाले 25 प्रतिशत मतदाता थे.


सभी वोटों की बात करें तो 28 प्रतिशत मतदाता ऐसे थे, जिन्होंने आखिरी क्षणों में अपना मन बनाया था कि उन्हें किस दल को वोट करना है.


कर्नाटक में कांग्रेस को बहुमत


कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए 10 मई को वोट डाले गए थे. 13 मई को वोटों की गिनती की गई और उसी दिन नतीजे घोषित हो गए. कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 224 सदस्यों वाली विधानसभा में 135  सीटों पर कब्जा जमाया है. सत्ताधारी बीजेपी को बुरी तरह से हार मिली और सिर्फ 66 सीटों से संतोष करना पड़ा. राज्य में तीसरे प्रमुख दल जनता दल सेक्युलर का प्रदर्शन सबसे खराब रहा और वह केवल 19 सीटों पर ही जीत हासिल कर सकी.


यह भी पढ़ें


Karnataka New CM: ये बन सकते हैं कर्नाटक के नए सीएम, कांग्रेस का फॉर्मूला तैयार, ऐसे होगा पावर बैलेंस