Karnataka New CM Face: कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, इसका ऐलान मंगलवार (16 मई) शाम को हो सकता है. कर्नाटक में सीएम कौन बनेगा, इसका फैसला कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को लेना है. कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बेंगलुरु से दिल्ली आ रहे हैं. वे यहां हाईकमान से मिलेंगे. वहीं, सूत्रों के हवाले से खबर है कि सिद्धारमैया को सीएम की कमान मिल सकती है. सिद्धारमैया के सीएम की रेस में आगे चलने की जानकारी सामने आ रही है.


सूत्रों की मानें तो कांग्रेस ने कर्नाटक में सरकार गठन का फॉर्मूला तय किया है. अभी तक जो जानकारी सामने आ रही है, उसके अनुसार सिद्धारमैया एक बार फिर से मुख्यमंत्री बनाए जाएंगे. डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम पद दिया जाएगा. इसके साथ ही डीके के पास राज्य में पार्टी की कमान भी होगी यानी वे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भी रहेंगे. हालांकि, मल्लिकार्जुन खरगे को इस पर फैसला लेना है.


सिद्धारमैया का दावा ज्यादा मजबूत


कांग्रेस की तरफ से आधिकारिक ऐलान किया जाना बाकी है, लेकिन लगभग ये तय हो गया है कि सिद्धारमैया ही राज्य के अगले सीएम बनने जा रहे हैं. डीके शिवकुमार के मुकाबले सिद्धारमैया का दावा ज्यादा मजबूत बताया जा रहा है. वह एक दिन पहले सोमवार को ही दिल्ली पहुंच चुके हैं.


इसके पहले रविवार को कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक में कांग्रेस के केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने सीएम पद को लेकर उनकी राय जानी. इसमें विधायकों से अलग-अलग मौखिक बात की गई. साथ ही विधायकों से गुप्त मतदान कराया गया.


सोमवार को विधायकों की सीक्रेट पर्ची लेकर तीनों केंद्रीय पर्यवेक्षक नई दिल्ली पहुंचे और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को विधायकों की राय से अवगत कराया. कांग्रेस के सूत्रों के अनुसार सिद्धारमैया को शिवकुमार से दोगुना विधायकों का समर्थन प्राप्त है और सिद्धारमैया ही फिर सीएम बन सकते हैं. 


यह भी पढ़ें


'मैं ब्लैकमेल नहीं करुंगा', सीएम के ऐलान से पहले बोले डीके शिवकुमार- सोनिया गांधी मेरी रोल मॉडल