Kanpur Violence: कानपुर (Kanpur) में हुई हिंसा के मामले में पुलिस उपद्रवियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित कर रही है. वहीं लगातार सामने आ रहे वीडियो और सीसीटीवी फुटेज हिंसा की सगीनता को बयां कर रहे हैं. हिंसा के दौरान हुए उपद्रव का नया सीसीटीवी वीडियो (CCTV Video) सामने आया है. इस वीडियो में साफ दिख रहा है कि हिंसा एक्शन का रिएक्शन नहीं थी बल्कि प्री प्लान्ड तरीके से हमला किया गया है. 


सामने आयी वीडियों में हमलावर गाड़ियों में जमकर तोड़फोड़ करते हुए दिख रहे हैं साथ ही दुकानों से सामान भी लूटते दिखाई पड़ रहे हैं. तस्वीरों में आप साफ़ देख सकते हैं कि दंगाइयों ने बाइक को पूरी तरह तोड़ डाला साथ ही दुकान से कोल्डड्रिंक के गत्ते लूट लिए. दंगाइयों ने कूलर का सामान भी लूटा. दंगाइयों की मंशा पथराव, बमबाजी कर लोगों को घायल करने की ही नहीं थी बल्कि वह दुकानों और सामान को भी नुकसान पहुंचाना चाहते थे.


आरोपी हयात जफर हाशमी पर आज फैसला


सामने आयी इस वीडियो में ये भी स्पष्ट हुआ कि दंगाइयों ने किशोरों को ढाल बनाकर इस्तेमाल किया. उपद्रव में सबसे आगे किशोर नजर आ रहे हैं जिनमें अधिकतर ने अपने मुंह पर कपड़ा बांध रखा है. बता दें, कानपुर हिंसा के मुख्य आरोपी हयात जफर हाशमी की पुलिस रिमांड को लेकर आज फैसला आ सकता है. यूपी पुलिस जफर हाशमी को 14 दिन की रिमांड में लेकर पूछताछ करना चाहती है. हयात जफर हाशमी पर कानपुर में हिंसा फैलाने और लोगों को भड़काने का आरोप है. इस बीच यूपी पुलिस कानपुर के पांच मुस्लिम बहुल इलाकों की ड्रोन के जरिए निगरानी रख रही है.




मास्टरमाइंड हयात जफर के मोबाइल में समाजवादी पार्टी के नेताओं के नाम


कानपुर हिंसा की जांच कर रही पुलिस पकड़े गए आरोपियों के मोबाइल फोन और व्हाट्सएप भी खंगाल रही है. जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ रही है नए चेहरे सामने आ रहे हैं. हिंसा के मास्टरमाइंड हयात जफर हाशमी के मोबाइल में कई व्हाट्सएप ग्रुप मिले हैं. इस व्हाट्सएप ग्रुप में समाजवादी पार्टी के कानपुर से विधायक इरफान सोलंकी, सपा विधायक अमिताभ बाजपेयी का भी नाम सामने आया है. सवाल उठ रहा है कि ये एक ऐसा ग्रुप है जिससे लोगों को भड़काने की कोशिश की जा रही है. उस ग्रुप में समाजवादी पार्टी के नेताओं का नाम कैसे है? वहीं अब बीजेपी ने समाजवादी पार्टी नेताओं के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.


यह भी पढ़ें.


Prophet Row: पैगंबर पर विवादित बयान से अब सड़क पर संग्राम, जंतर-मंतर पर AIMIM का प्रदर्शन, हिंदू महासभा का समर्थन में मार्च


​RBSE Result 2022: राजस्थान बोर्ड ने जारी किए 5वीं और 8वीं क्लास के नतीजे, इन स्टेप्स की मदद से चेक करें रिजल्ट