राजस्थान के जोधपुर में ईद के मौके पर दो समुदाय के लोगों के बीच सोमवार रात से जारी तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है. जालोरी गेट इलाके में दो बार हुई हिंसा के बाद अब कबूतर चौक पर भी बवाल की खबर सामने आई है. दोनों जगहों के बीच दूरी एक किलोमीटर की है. रिपोर्ट के मुताबिक कबूतर चौक पर एक 5 साल की बच्ची के साथ मारपीट और दुकानों में लूटपाट की गई. 


स्थानीय लोग खौफ में नजर आए. एक चश्मदीद ने कहा कि कुछ लोग पाइप, लोहे के सरिए, लाठी-डंडे लेकर आए थे. यहां किसी को कुछ पता नहीं था. जब शोर मचा तो हम लोग बाहर आए. उन लोगों ने दुकानें तोड़ दीं और बच्ची को भी मारा गया है. अगर यही हाल रहा तो देश में गृहयुद्ध चलता रहेगा. 


एक अन्य पीड़ित ने कहा कि पुलिस आकर पूछ रही है कि किसने ये सब किया, क्या ये भी हम पुलिस को बताएंगे या उपद्रवियों से पूछेंगे कि उनका नाम क्या है. एक महिला ने बताया कि ये कोई नए लड़के नहीं थे, 15-20 साल के  थे. ये रोज यहां सब्जी लेने, दूध लेने आते हैं. 



बता दें कि जोधपुर में सोमवार को तनाव के बाद मंगलवार सुबह ईद की नमाज के बाद फिर हिंसा भड़की थी. नमाज पढ़ने के बाद लोगों की भीड़ सोमवार की घटना वाली जालोरी गेट सर्कल पर पहुंची और पुलिस वालों पर पथराव कर दिया. पुलिस ने भीड़ को रोकने के लिए लाठीचार्ज किया.


जोधपुर में झंडा फहराने को लेकर दो पक्षों के बीच टकराव हुआ था. सड़कों पर आधी रात को पत्थरबाजी हुई, जिसमें थानेदार समेत तीन पुलिसकर्मी और 4 पत्रकार घायल हो गए. प्रशासन ने झंडा विवाद खत्म करने के लिए भगवा झंडे को हटाकर तिरंगा झंडा लगा दिया, जिससे अब विवाद खत्म हो जाए. हालांकि दूसरा समुदाय भगवा झंडा हटाकर अपना झंडा लगाने की मांग कर रहा था. 


दरअसल झगड़ा जालोरी गेट सर्कल पर परशुराम जयंती के मौके पर लगे भगवा झंडे को हटाकर ईद का झंडा लगाने पर हुआ. दोनों पक्ष अपने अपने झंडे लगाना चाह रहे थे. जोधपुर में बवाल के बाद भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है. साथ ही अफवाहें फैलने से रोकने के लिए इंटरनेट सेवा बंद की गई है. प्रशासन ने दोनों पक्षों से शांति की अपील की है.


ये भी पढ़ें


ईद की नमाज के बाद अनंतनाग में बिगड़े हालात, प्रदर्शनकारियों ने सेना पर फेंके पत्थर, लगाए आजाद कश्मीर के नारे


India-China LAC Issue: एलएसी के पास पैंगोंग झील पर चीन बना रहा नया पुल, सैटेलाइट तस्वीरों ने खोली ड्रैगन की करतूतों की पोल