Jharkhand New Corona Guidelines: कोरोना संक्रमण के कम होते मामलों के बीच झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने लोगों को कोविड-19 संबंधी प्रतिबंधों में राहत देते हुए शुक्रवार को नई गाइडलाइन्स का ऐलान किया है. अब सभी जिलों में सभी तरह की दुकानें रात 8 बजे तक खुल सकेंगी. इसके साथ ही रेस्टोरेंट और बार को 10 बजे रात तक खोलने की इजाजत दी गई है. सिनेमा हॉल, बार के साथ ही मल्टीप्लेस और रेस्टोरेंट को 50% क्षमता के साथ खोलने खोलने की सरकार ने इजाजत दी है.


शनिवार की शाम 8 बजे से लेकर सोमवार की सुबह 6 बजे तक सभी तरह की दुकानें (सब्जी-फल-किराना-रेस्टोरेंट-बार-खाने पीने की सामग्री और आवश्यक सेवाओं को छोड़कर) बंद रहेंगी.


9 वीं से 12वीं तक के खुलेंगे स्कूल


झारखंड सरकार की नई गाइडलाइंस में क्लब भी खुल सकेंगे. सभी स्कूलों और कॉलेज में सभी शिक्षक और गैर-शैक्षणिक कर्मी उपस्थित रहेंगे. स्कूलों में क्लास 9वीं, 10वीं, 11वीं, और 12वीं की खुलेगी. इसके लिए अभिभावकों की अनुमति लेनी अनिवार्य होगी. अधिकतम चार घंटे पढ़ाई होगी और यह दोपहर 12 बजे तक पढ़ाई हो पाएगी. कॉलेज में अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट की अंतिम वर्ष की कक्षा खुलने की इजाजत दी गई है. ऑनलाइन शिक्षा जारी रहेगी और अधिकतम चार घंटे तक पढ़ाई होगी. विद्यार्थियों को कम से कम एक टीका लगाना अनिवार्य होगा.


इसके साथ ही झारखंड सरकार की नई गाइडलाइंस में कहा गया है कोचिंग संस्थान में 18 साल से अधिक के विद्यार्थियों के लिए कक्षा खुल सकेंगे. ऑनलाइन शिक्षा जारी रहेगी और कमरे की क्षमता का पचास फीसदी ही उपयोग किया जाएगा. खुली जगहों पर 100 व्यक्तों से ज्यादा के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध रहेगा. बंद जगहों पर 50 फीसदी या 100 व्यक्ति जो कम हो से अधिक व्यक्तियों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध रहेगा.


झारखंड में कोरोना के 27 नए मामले


झारखंड में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण से एक और व्यक्ति की मौत के साथ कोरोना महामारी से जान गवाने वालों की संख्या 5,126 हो गयी जबकि संक्रमण के 27 नये मामले सामने आये जिन्हें मिलाकर राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 3,47,049 हो गयी. स्वास्थ्य विभाग की गुरुवार को जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के 3,47,049 संक्रमितों में से 3,41,686 अब तक ठीक होकर अपने घरों को लौट चुके हैं। इसके अलावा, 237 अन्य संक्रमितों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में जारी है.


पिछले 24 घंटों में राज्य में कुल 58,148 नमूनों की जांच की गयी जिनमें से 27 संक्रमित पाये गये. इस दौरान, जहां रांची में केवल चार नये लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये वहीं पूर्वी सिंहभूम में एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई. पिछले चौबीस घंटों में एक कोरोना संक्रमित की मौत पूर्वी सिंहभूम में हुई जबकि अन्य 23 जिलों में संक्रमण से मौत का कोई मामला सामने नहीं आया है.


ये भी पढ़े: बिहार: श्रद्धालुओं के लिए खुला आरण्य देवी का मंदिर, कोरोना गाइडलाइंस का रखना होगा खास ख्याल