Assam Mizoram Border Dispute: असम-मिजोरम सीमा पर मौजूदा हिंसा को ध्यान में रखते हुए असम में प्रवेश करने वाले सभी वाहनों की असम पुलिसकर्मियों के जरिए असम-मिजोरम सीमा पर प्रवेश के सभी बिंदुओं पर 'अवैध दवाओं' के लिए जांच की जाएगी. 26 जुलाई को असम और मिजोरम के बीच सीमा संघर्ष और अंधाधुंध गोलीबारी में राज्य के छह पुलिस अधिकारियों और एक नागरिक की मौत हो गई और 50 से अधिक घायल हो गए.


यह संकेत दिया गया है कि मिजोरम के साथ सीमा पर हिंसा असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के नेतृत्व में मादक पदार्थों की तस्करी पर हालिया कार्रवाई के कारण हुई थी. दो महीने के भीतर 912 मामले दर्ज किए गए हैं. 1560 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है और भारी मात्रा में अवैध ड्रग्स, जिनमें 20.678 किलोग्राम हेरोइन, 15 किलोग्राम अफीम और 1.9 किलोग्राम मॉर्फिन शामिल हैं, को जब्त किया गया है.


असम में 4 स्थानों पर हिमंता बिस्वा सरमा की देखरेख में इनका निस्तारण किया गया था. इस बात को ध्यान में रखते हुए कदम उठाए गए हैं कि मिजोरम के माध्यम से अवैध दवाओं की तस्करी आमतौर पर समाज के लिए एक बड़ी चिंता और खतरा पैदा करती है. अधिकांश दवाएं सीमा पार से मिजोरम के माध्यम से, असम के माध्यम से भेजी जाती हैं.


गृह और राजनीतिक विभाग, असम सरकार द्वारा जारी नोटिस में यह भी कहा गया है कि अगर कोई भी अवैध ड्रग्स वाहनों में नहीं मिलता है तो इन वाहनों को केवल एक अधिकारी की उचित संतुष्टि के बाद ही छोड़ा जाएगा, जो पुलिस सब निरीक्षक के पद से नीचे का नहीं है.


यह भी पढ़ें: Assam Mizoram Border Dispute: असम के नागरिकों को मिजोरम की यात्रा ना करने की सलाह, बताया व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए खतरा