Jhajjar Ammonia Gas Leak: हरियाणा के झज्जर शहर में कल रात 10 बजे के करीब एक बड़ा हादसा हो गया. दरअसल यहां के बेरी गेट क्षेत्र में स्थित कत्था फैक्टरी में अमोनियां गैस के सिलिंडर से निकल रही पाइप लीक होने पर रिसाव हो गया. रिसाव होने से रिहाइशी इलाकों में भारी अफरातफरी. गैस लीक के बाद कईं लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगी, उल्टियां शुरू हो गई. सूचना मिलने के बाद कई लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा.


कत्था प्लांट में अमोनिया गैस लीक होने के बाद आधी रात को पूरे इलाके में हड़कंप मच गया. प्रशासन का पूरा अमला फौरन हरकत में आया और सड़कों पर उतर गया. पुलिसकर्मी उस वक्त तक खुली कुछ दुकानों को भी बंद करवाने में जुट गए. लोगों को एहतियात बरतने को कहा जा रहा था. लोगों के बीच मुनादी करवाई गई.


 






पड़ोस के कुछ इलाकों को पूरी तरह खाली करा लिया गया


कत्था फैक्ट्री के स्टाफ को भी बाहर निकाला गया और उसके आस पड़ोस के कुछ इलाकों को पूरी तरह खाली करा लिया गया है. फैक्ट्री वाले क्षेत्र से दूर जाने को समझाया गया ताकि जानमाल का कोई नुकसान ना हो सके.


सड़कों पर की गई पानी की बौछार


फायर ब्रिगेड की गाड़ियों से सड़कों पर पानी की बौछार की गई ताकि हवा में फैल चुकी गैस को दबाया जा सके. जानकारी के मुताबिक फैक्ट्री के टैंक से निकल रही पाइप से अमोनिया गैस का रिसाब हुआ था. जिसके बाद आस-पास के लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगी और फिर जैसे ही ये खबर फैली अफरा-तफरी का माहौल बन गया.


दमकल के दो कर्मचारियों की हालत खराब


इस बीच जानकारी सामने आई है कि राहत बचाव कार्य के लिए मौके पर पहुंचे दमकल के दो कर्मचारियों की भी हालत खराब हो गई. इसके बाद दो एंबुलेंस मौके पर भेजी. इसके अलावा दो दमकल केंद्र की गाड़ियां भी मौके पर पहुंची हैं.


ये भी पढ़ें:


Power Crisis: गर्मी के प्रकोप के बीच कई राज्यों में गहराया बिजली संकट, 2 से 8 घंटे की हो रही कटौती | 10 बड़ी बातें


Anti-Encroachment Drive: आगरा के दो रेलवे स्टेशन पर बने मंदिर-मस्जिद को नोटिस, जानिए क्या है मामला