Tirupati Balaji Temple Inaugrated In Jammu: देश भर के श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है. अब जम्मू में माता वैष्णो देवी के दर्शन के साथ-साथ भगवान तिरुपति बालाजी के भी दर्शन किए जा सकेंगे. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार (8 जून) को जम्मू के नगरोटा में जम्मू कटरा नेशनल हाईवे से सटे मजीन इलाके में तिरुपति बालाजी के मंदिर का उद्घाटन किया.


जम्मू के नगरोटा के मजीन इलाके में शिवालिक फॉरेस्ट रेंज में करीब 62 एकड़ की भूमि पर 30 करोड़ रुपए की लागत से बने तिरुपति बालाजी मंदिर का उद्घाटन केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को किया. यह मंदिर जम्मू से करीब 10 किलोमीटर और कटरा से करीब 40 किलोमीटर दूर है.


बढ़ावा देने के मकसद से मानी जा रही है अहम भूमिका
जम्मू में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से इस मंदिर की अहम भूमिका मानी जा रही है. यह मंदिर देशभर से माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जा रहे श्रद्धालु के साथ-साथ अमरनाथ यात्रा पर आ रहे श्रद्धालुओं के साथ जम्मू घूमने आ रहे पर्यटकों के लिए आकर्षण का एक बड़ा केंद्र रहेगा.


गौरतलब है कि जम्मू में तिरुपति बालाजी का यह मंदिर देश में छठा ऐसा मंदिर है जो तिरुपति बालाजी की तर्ज पर बनाया गया है. इससे पहले तिरुमला तिरुपति देवस्थानम भारत में हैदराबाद, चेन्नई, कन्याकुमारी, दिल्ली और भुवनेश्वर में ऐसे मंदिर बना चुका है. 


धर्मांतरण की घटनाओं को भी रोक रहा
मंदिर के उद्घाटन समारोह में बोलते हुए केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी कृष्ण रिद्धि ने कहा कि तिरुमला तिरुपति देवस्थानम देशभर में न केवल तिरुपति बालाजी के मंदिर बना रहा है, बल्कि यह देश भर में धर्मांतरण की घटनाओं को भी रोक रहा है.


यह भी पढ़ें


Sanjeev Jeeva Murder: क्यों की गई संजीव जीवा की हत्या? कौन है इसके पीछे? लखनऊ कोर्ट रूम मर्डर के पीछे का चौंकाने वाला सच