जम्मू: जम्मू कश्मीर में करीब 12 लाख सरकारी स्कूल के छात्रों और छात्राओं को हेल्थ कार्ड मिलेगा. हेल्थ कार्ड बनने के बाद इन सभी छात्र-छात्राओं का हेल्थ कार्ड उनके स्कूल में रहेगा और इन छात्रों की उनके स्कूल में ही साल में दो बार मुफ्त स्वास्थ जांच होगी.


जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल गिरीशचंद्र मुर्मू गुरुवार को "स्टूडेंट हेल्थ कार्ड" योजना की शुरुआत जम्मू में करेंगे. इस योजना का आयोजन मिड डे मिल निदेशालय और नेशनल हेल्थ मिशन निदेशालय मिलकर कर रहे हैं.


जम्मू कश्मीर मिड डे मील के मिशन डायरेक्टर अरुण मन्हास ने बताया कि गुरुवार को उप राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू "स्टूडेंड हेल्थ कार्ड" प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में पड़ने वाले छात्रों के लिए करेंगे। उनके मुताबिक इस योजना का लाभ प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पहली कक्षा से लेकर 12वी कक्षा में पढ़ने वाले करीब 12 लाख छात्रों को होगा.


अरुण मन्हास के मुताबिक इन सभी छात्रों की साल में दो बार राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत स्वास्थ्य जांच होगी. इस कार्यक्रम के अंतर्गत इन सभी छात्रों का हेल्थ रिकॉर्ड भी बनाया जाएगा. उनके मुताबिक छात्रों के हेल्थ कार्ड इन छात्रों के संबंधित स्कूलों के पास ही रहेंगे और इन छात्रों को यह हेल्थ कार्ड हर साल मुफ्त में दिए जाएंगे. इस योजना के तहत इन छात्रों की साल में दो बार सरकारी स्कूलों में ही डॉक्टर स्वास्थ्य जांच करेंगे.