नई दिल्ली:  देश में कोरोना वायरस का खतरा मंडरा रहा है और अब तक 29 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो गई है. पुरे देश में लोगों के अंदर खौफ पैदा हो गया है. दिल्ली एनसीआर में लोग दशहत में है. जिस वजह से लोगों में हैंड सैनिटाइजर और मास्क की काफ़ी डिमांड बढ़ गई है. खासकर एन -95 की डिमांड.


हालांकि नॉएडा, ग्रेटर नॉएडा यहां तक कि दिल्ली के कई मेडिकल स्टोर्स में मास्क और सैनिटाइजर की किल्लत का सामना लोगों को करना पड़ रहा है. इस वजह से मास्क के दामों में भी उछाल देखा गया है.


एक तरफ दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने ये बयान दिया था के 3.5 लाख से भी ज़्यादा एन-95 मास्क है, लेकिन दिल्ली और एनसीआर में ज़मीनी हकिकत बिलकुल अलग है. यहां लोग मास्क ना मिल पाने से परेशान हैं और एक के बाद एक मेडिकल स्टोर के चक्कर काट रहे हैं.


वहीं सांस रोग विशेषज्ञ तनुश्री गहलोत कहती हैं कि कोरोना वायरस के भारत में दस्तक देने से लोगों में डर बैठ गया है.उनको घबराने की ज़रूरत नहीं है. कोरोना वायरस से बचने के लिए कोई भी तीन लेयर वाला मास्क इस्तिमाल किया जा सकता है. क्रोना वायरस के पार्टिकल बड़े होतें हैं जो किसी भी अच्छे मास्क से रुक जाएंगे. मास्क की कमी है क्योंकि अचानक डिमांड बढ़ गई है, लोग पैनिक हो रहें हैं.


उन्होंने बताया कि मास्क की जगह कोई साफ रुमाल या कपड़ा भी इस्तमाल करने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है. उससे ज़्यादा ज़रूरी ये है कि आप हाथ धोएं, लोगों से दूरी बनाएं और भीड़ भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें. हाथ धोते रहें इन्ही सब बातों से बचाव होगा. अगर किसी तरह का कोई संदेह लगे. कोई लक्षण लगे तो तुरंत अस्पताल जा कर जांच करवाएं साथ ही साथ डॉक्टर से सलाह लें.

वहीं सैनिटाइजर और मास्क की कमी से मेडिकल स्टोर पर भी प्रभाव पड़ा है. ग्रेटर नॉएडा स्थित एक मेडिकल स्टोर में मोंटी जब मास्क खरीदने पहुंचे तो उन्हें खाली हाथ ही लौटना पड़ा. वहीं केमिस्ट का कहना है कि स्टॉक ख़त् हो गया क्योंकि लोगों में काफ़ी पैनिक है.