Jaipur Literature Festival 2024 : जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल यानी साहित्य का महाकुंभ जारी है. साहित्य के दीवानों का उत्साह साफ तौर पर देखने को मिल रहा है. पहले दिन ही हजारों की तादाद में किताब प्रेमी आए. जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2024 का आज दूसरा दिन है. आज देश दुनिया की कई हस्तियां शिरकत करेंगी. 


आज जिस सत्र का सबको इंतजार है वो गुलजार साहब का सत्र है. इसमें गुलजार साहब की जिंदगी और उनकी शायरी पर बात होगी. इसके अलावा रामचरित मानस पर एक सत्र का आयोजन है. भारत में फेमिनिस्ट पब्लिशिंग को लेकर एक सेशल है जिसमें उर्वशी बुटालिया और रितू मेनन के बीच बातचीत सुनने को मिलेगी.


युद्ध में उलझे रूस और विस्तारवाद की नीति पर लगातार बढ़ते चीन को लेकर एक सत्र में लेखक पीटर फ्रैंकोपन शिरकत करेंगे. मेनी फेमिनिज्म यानी आज नारीवाद के अलग-अलग रूप पर एक सत्र में चर्चा होगी. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का पब्लिशिंग बिजनेस में आने वाले समय में क्या रोल रहने वाला है इसपर एक विशेष सत्र शाम में है.


संस्कृत और संस्कृति नाम से एक सत्र है जिसमें भाषा और देश की बदलती संस्कृति पर चर्चा होगी. हिन्दी साहित्य अकादमी अवॉर्ड जीत चुकीं मृदुला गर्ग भी 'किताबों पर लगाए जाने वाले सेंसरशिप पर बात करेंगी.


पहले दिन जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में राजस्थान की राजधानी जयपुर में गीतकार गुलजार, आरबीआई के पूर्व गर्वनर रघुराम राजन, लेखक अमीश, क्रिकेटर अजय जडेजा सहित कई नामचीन लोग जुटे थे. यह फेस्टिवल पांच फरवरी तक चलने वाला है. एबीपी लाइव पर इस आयोजन से संबंधित सभी खबरें आप लगातार पढ़ सकते हैं.