Hemant Soren: झारखंड की सियासत में पिछले दो दिनों में जिस तरह का बदलाव देखने को मिला है. उसने सभी को हैरान किया है. झारखंड के मुख्यमंत्री का पद संभाल रहे हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के साथ ही राज्य में सियासी संकट खड़ा हो गया. इसके बाद आनन-फानन में चंपई सोरेन को विधायक दल का नेता चुना गया और सीएम के तौर पर आगे किया गया. इस सियासी संकट के लिए शुक्रवार (2 फरवरी) का दिन काफी अहम रहने वाला है. 


दरअसल, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की गिरफ्तारी के खिलाफ याचिका दायर की है. उनकी याचिका पर शुक्रवार (2 फरवरी) को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है. एक तरफ जहां सुप्रीम कोर्ट में सोरेन की याचिका पर सुनवाई होगी, वहीं दूसरी तरफ आज ही चंपई सोरेन झारखंड के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने वाले हैं. झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के विधायक दल के नेता चंपई को शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया गया है.


सोरेन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई


सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार (1 फरवरी) को हेमंत सोरेन की याचिका पर सुनवाई के लिए तीन जजों की स्पेशल बेंच का गठन किया. जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस एम एम सुंदरेश और जस्टिस बेला एम त्रिवेदी की पीठ शुक्रवार सुबह 10.30 बजे जेल में बंद सोरेन की याचिका पर सुनवाई करेगी. सुप्रीम कोर्ट की अपडेटेड वाद सूची के मुताबिक, विशेष पीठ का गठन चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की तरफ से की गई टिप्पणियों के बाद किया गया है. 


सोरेन की तरफ से अदालत में पेश हुए वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल और अभिषेक मनु सिंघवी ने याचिका पर तत्काल सुनवाई की गुजारिश की थी. इस पर चीफ जस्टिस ने उन्हें आश्वासन दिया कि ऐसा ही होगा और फिर याचिका को शुक्रवार को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया गया. हेमंत सोरेन पहले ईडी की गिरफ्तारी के खिलाफ हाईकोर्ट में सुनवाई होनी थी, लेकिन सिब्बल ने बताया कि वहां दायर याचिका को वापस लिया जा रहा है.


झारखंड को मिलेगा नया मुख्यमंत्री 


झारखंड के राज्यपाल सी. पी. राधाकृष्णन ने गुरुवार को चंपई सोरेन को मुख्यमंत्री पद के लिए मनोनीत किया. विधायक दल के नेता चुने गए चंपई को शुक्रवार को शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया गया है. चंपई सोरेन ने राज्यपाल से गुजारिश की थी कि उन्हें जल्द से जल्द मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलवाई जाए, क्योंकि इसकी वजह से राज्य में सियासी उथल-पुथल देखने को मिल रहा है. इसके बाद राज्यपाल ने चंपई को मनोनीत किया. 


राज्य के कांग्रेस प्रमुख राजेश ठाकुर ने बताया है कि राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा लेकर शुक्रवार को झारखंड पहुंच रहे हैं. उनके यहां आने से पहले शुक्रवार दोपहर में शपथ ले ली जाएगी. झारखंड में कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा गठबंधन में शामिल हैं. राजेश काठुर ने ये भी बताया कि चंपई सोरेन को बहुमत साबित करने के लिए 10 दिन का समय दिया गया है. चंपई सोरेन के तौर पर आज झारखंड को नया मुख्यमंत्री मिलने वाला है. 


यह भी पढ़ें: Champai Soren Oath Ceremony Live: चंपई सोरेन आज लेंगे झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ, राज्यपाल ने किया आमंत्रित