Amarnath Yatra Security Arrangement: जम्मू-कश्मीर(Jammu and Kashmir) में 43 दिनों तक चलने वाली अमरनाथ यात्रा(Amarnath Yatra) 30 जून से शूरू होने जा रही है. ऐसे में जम्मू-कश्मीर में हाल ही में हो रही टारगेट किलिंग(Target Kiling) को लेकर हर कोई परेशान है, वहीं जम्मू-कश्मीर प्रशासन के साथ ही पुलिस प्रसाशन भी यात्रियों की सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाते नजर आ रही है.


इसी क्रम में बुधवार के दिन जम्मू-कश्मीर पुलिस के महानिदेशक दिलबाग सिंह ने अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई शिविरों का दौरान किया, इस दौरान उन्होंने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के अधिकारियों के साथ अमरनाथ यात्रा के तीर्थयात्रियों के लिए सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की.


DGP ने किया शिविरों का दौरा


जम्मू-कश्मीर के डीजीपी ने अखरोट फैक्ट्री काजीगुंड, रामबन में लम्बर और एफसी मीर-बाजार में अमरनाथ यात्रा के बने शिविरों का दौरा किया, जिस दौरान उन्होंने यहां पर सुरक्षा के जरूरी पुख्ता इंतजामों पर चर्चा की. इसके अलावा उन्होंने CRPF अधिकारियों से नवयुग सुरंग में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बातचीत की है.


जम्मू और कश्मीर के एक बयान के अनुसार डीजीपी दिलबाग सिंह ने अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग की सुरक्षा व्यवस्था और उससे जुड़े आसपास के क्षेत्र की सुरक्षा की रिपोर्ट मांगी और इनकी सुरक्षा पुख्ता किए जाने और निगरानी बढ़ाए जाने के निर्देश दिए हैं.


नेशनल हाईवे और कैंपों की सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश 


इसके अलावा उन्होंने नेशनल हाईवे के साथ ही अमरनाथ यात्रा के कैंपों के आसपास के क्षेत्रों में विशिष्ट तत्वों और उनकी आवाजाही पर नजर रखने के निर्देश भी दिए हैं. जिससे अमरनाथ यात्रा में किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी न रह जाए. डीजीपी ने तीर्थयात्रियों की सुरक्षा और सहायता के लिए सुरक्षाबलों के बीच कम्युनिकेशन और कोर्डिनेशन बढ़ाए जाने पर जोर दिया.


डीजीपी ने अमरनाथ यात्रा के दौरान सुरक्षा को पुख्ता बनाए रखने के लिए सुरक्षाबलों को 24 घंटे सभी मार्गो और महत्वपूर्ण स्थानों की निगरानी रखे जाने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही उन्होंने लंगर और पार्किंग स्थलों की भी सुरक्षा बढ़ाए जाने पर जोर दिया है.


अमरनाथ यात्रा(Amarnath Yatra) की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस(Jammu and Kashmir Police) डीजीपी की समीक्षा बैठक में सीआरपीएफ के महानिरीक्षक एम एस भाटिया, कश्मीर पुलिस के महानिरीक्षक विजय कुमार, दक्षिण कश्मीर रेंज के पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) अब्दुल जब्बार, डीआईजी सीआरपीएफ अनंतनाग दिनेश प्रताप उपाध्याय, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कुलगाम के साथ अन्य सुरक्षाधिकारी मौजूद रहे.


इसे भी पढ़ेंः
Sidhu Moose Wala Murder Case: पंजाब पुलिस ने गोल्डी बराड़ के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की मांग की, लॉरेंस बिश्नोई का है करीबी


Sidhu Moose Wala Murder: कौन है सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड का मास्टरमाइंड? दिल्ली पुलिस ने किया बड़ा खुलासा