Israel-Hamas War: भारत ने शुक्रवार (28 अक्टूबर) को संयु्क्त राष्ट्र महासभा के उस प्रस्ताव पर मतदान नहीं किया जिसमें इजरायल-हमास युद्ध में तत्काल टिकाऊ और निरंतर मानवीय संघर्ष विराम की बात कही गई थी. भारत का कहना कि इसमें हमास का कोई जिक्र नहीं किया गया है. वहीं भारत की इस गैरहाजिरी को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने शर्मनाक बताया है. 


प्रियंका गांधी ने सोशल मीडिया माध्यम एक्स (पूर्व ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए लिखा कि ये काफी शर्मनाक है कि हमारा देश इस प्रस्ताव पर वोटिंग करने से गैरहाजिर रहा. हमारे देश की स्थापना ही अहिंसा और सत्य के सिद्धांतों पर हुई थी. इन सिद्धांतों के लिए हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने जीवन का बलिदान दिया, ये सिद्धांत संविधान का आधार हैं जो हमारी राष्ट्रीयता को परिभाषित करते हैं. 


प्रियंका गांधी ने 'एक्स' पर क्या कहा


प्रियंका ने आगे कहा कि फिलिस्तीन में पुरुषों, बच्चों और महिलाओं को मारा जा रहा है, इस वक्त स्टैंड लेने से इंकार करना और चुपचाप देखना गलत है. इसके साथ ही उन्होंने महात्मा गांधी को भी उद्धृत किया और लिखा कि आंख के बदले आंख पूरी दुनिया को अंधा बना देगी.






यूएन के 10वें आपातकालीन विशेष सत्र की बैठक में पेश हुए प्रस्ताव को लेकर बांग्लादेश, पाकिस्तान, मालदीव, पाकिस्तान, रूस और साउथ अफ्रीका समेत कुल 40 से अधिक देशों ने समर्थन किया. इसके अलावा जिन देशों ने प्रस्ताव में वोटिंग नहीं की उसमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जर्मनी, जापान, यूके और यूक्रेन शामिल हैं. 


यह भी पढ़ें:-


Israel Hamas war Live Updates:इजरायली सेना ने की लेबनान में एयरस्ट्राइक, गाजा में भी घुसे, हमास बोला- पूरी ताकत से लड़ेंगे