Asian Para Games 2023: चीन के हांग्जो में एशियन पैरा खेलों में भारत ने 100 पदक का आंकड़ा पार कर लिया है. भारत ने 28 स्वर्ण पदक, 31 सिल्वर पदक, 49 कांस्य पदक जीते हैं. वहीं कुल पदक की बात की जाए तो भारत ने एशियन पैरा खेलों में अब तक 108 मेडल जीते हैं. एशियन पैरा खेलों की ओपनिंग सेरेमनी 22 अक्टूबर को आयोजित की गई थी. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी एथलीटों को बधाई दी है. 


पीएम मोदी ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स (पूर्व ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए अपनी खुशी जाहिर की. पीएम मोदी ने लिखा कि यह सफलता हमारे एथलीटों की प्रतिभा, कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प का परिणाम है. ये जीत हम सभी को प्रेरित करती है और याद दिलाती है कि हमारे युवाओं के लिए कुछ भी असंभव नहीं है. 






पिछले सालों कैसा रहा प्रदर्शन


मालूम हो कि यह एशियन पैरा गेम्स का चौथा संस्करण है. पहली बार 2010 में चीन के ग्वांग्झू में यह खेल आयोजित किए गए थे. इसके बाद 2014 में दक्षिण कोरिया के इंचन और 2018 में जकार्ता के पालेमबांग में आयोजित किए जा चुके हैं. चौथे पैरा एशियन गेम्स का आयोजन आधिकारिक तौर पर 9 से 15 अक्टूबर 2022 को होना था, लेकिन चीन में पिछले साल कोविड-19 संक्रमण फिर से फैलने के कारण इसे स्थगित करना पड़ गया था. साल 2010 में हुए पैरा एशियन गेम्स में भारतीय दल ने 14 मेडल जीते थे. तब मेडल टेबल में भारत को 15वां स्थान मिला था. इसके बाद पैरा एशियन गेम्स 2014 में भी भारत 15वें स्थान पर रहा. पैरा एशियन गेम्स 2018 में भारत ने प्रदर्शन सुधारा और 9वां स्थान हासिल किया. 


यह भी पढ़ें:-


Israel Hamas war Live Updates: गाजा में घुसे हजारों इजरायली सैनिक, सेना बांट रही नागरिकों को हथियार, स्थिति तनावपूर्ण