Irfan Ka Cartoon: केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन हो रहा है. दिल्ली से लेकर हरियाणा, बिहार से लेकर तेलंगाना में इस स्कीम के विरोध युवाओं में गुस्सा दिख रहा है. वहीं, इस मामले पर राजनीति भी गर्माते दिख रही है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को जिस तरह विवादित कृषि कानूनों (Farm Laws) को वापस लेना पड़ा था, उन्हें ठीक उसी तरह ‘अग्निपथ’ रक्षा भर्ती योजना (Agnipath scheme) को वापस लेकर युवाओं की मांग स्वीकार करनी होगी. वहीं आज मशहूर कार्टूनिस्ट इसी पूरे मामले पर कार्टून बनाते हुए कांग्रेस पर तंज कसा है. 


आइये देखते हैं क्या कहता है आज का इरफान का कार्टून...


इरफान के कार्टून में एक बिल्ली दिख रही है जिसे इरफान ने कांग्रेस के रूप में दिखाया है. वहीं, बिल्ली के सामने एक ठोलक है जिसे कृषि कानून तो ऊपर बने लैंप को अग्निपथ के रूप में दर्शाया है. इरफान ने बिल्ली के पीछ कार्टून में लिखा है, अग्निपथ भी वापस लेनी होगी, राहुल. बता दें ये वहीं बयान है जो राहुल गांधी ने कल ट्वीट कर दिया था. 


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा था, ‘‘आठ वर्षों से भाजपा सरकार ने ‘जय जवान, जय किसान’ के मूल्यों का लगातार अपमान किया है. मैंने पहले भी कहा था कि प्रधानमंत्री जी को काले कृषि कानून वापस लेने पड़ेंगे. ठीक उसी तरह उन्हें ‘माफीवीर’ बनकर देश के युवाओं की बात माननी पड़ेगी और ‘अग्निपथ’ को वापस लेना ही पड़ेगा.


कांग्रेस का आज जंतर-मंतर पर प्रदर्शन


बता दें, अग्निपथ योजना के खिलाफ कांग्रेस आज दिल्ली में जंतर मंतर (Jantar Mantar) पर सत्याग्रह करेगी. इसमें कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भी शामिल हो सकते हैं. कांग्रेस के सांसद और नेता सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए पेश की गई ‘अग्निपथ’ योजना का विरोध कर रहे युवाओं के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के वास्ते रविवार को जंतर मंतर पर ‘सत्याग्रह’ करेंगे.


यह भी पढ़ें.


Agneepath Scheme: 'अग्निपथ भर्तीपर विपक्ष का विरोध तो सरकार ने किया बचावनाराज युवाओं को गिनवाए योजना के फायदे


Agnipath Scheme: जानिए कब बना 'अग्निपथ स्कीम' का प्लान, इस स्टडी पर तैयार हुआ खाका