India Weather Update: देश के कई राज्यों में भारी बारिश तबाही मचा रही है. वहीं दिल्ली सहित यूपी और कई अन्य राज्य गर्मी और उमस से बेहाल हैं. इधर कर्नाटक (Karnataka) में लगातार हो रही भारी बारिश ने जन-जीवन पूरी तरह ठप कर दिया है. सिलिकॉन सिटी बेंगलुरू (Bangalore) की सड़के बारिश के पानी से लबालब हो गई हैं. कई निचले इलाकों में रहने वाले लोगों के घरों और दुकानों में भी पानी भर गया है. वहीं भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) ने बेंगलुरु में 72 घंटे का येलो अलर्ट भी जारी किया है.


मौसम विभाग (IMD) ने आज मुंबई (Mumbai) सहित महाराष्ट्र (Maharashtra) के कई जिलों में भी बारिश की चेतावनी दी है. तेलंगना में भी बारिश की वजह से लोगों की मुसीबत बढ़ गई है. बुधवार को यहां की राजधानी हैदराबाद में भार बारिश के बाद सड़कें जलमग्न हो गई जिससे लोगों को आवाजाही में काफी दिक्कतें हुई.  यूपी में भी गंगा और उसकी सहायक नदियां उफान पर हैं.ऐसे में नदी किनारे कटान तेजी से होने लगी है.पूर्वी यूपी से लेकर मध्य यूपी तक नदियां कहर बरपा रही हैं.


दक्षिण और मध्य भारत में मानसून सामान्य से ज्यादा बना हुआ है
स्काईमेट वेदर के अनुसार दक्षिण और मध्य भारत में मानसून अभी भी सामान्य से 5 फीसदी ज्यादा बना हुआ है. वहीं बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव बनने से उम्मीद जताई जा रही है कि एक बार फिर उत्तर भारत में बारिश का दौर शुरू हो सकता है. यह पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए उड़ीसा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश करेगा. वहीं पूर्वी गुजरात में भी तेज बारिश की संभावना है.


आज कहां-कहां है बारिश की संभावना
स्काई मेट  वेदर के अनुसार अगले 24 घंटो में केरल, कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है, कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. वहीं मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो जगहों पर भारी बारिश का अनुमान हैं. इधर बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश की संभावना है. इनके अलावा दक्षिण गुजरात और तमिलनाडु में भी हल्की बारिश के आसार हैं.


दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज भी गर्मी और उमस से लोग परेशान रहेंगे हालांकि आज पूरे दिन आंशिक रूप से बादल भी छाए रहेंगे. लेकिन दिल्ली में आज और कल बारिश के कोई आसार नहीं है. वहीं 10 और 11 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी में हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है. इसके बाद 12 सितंबर को आसमान साफ रहेगा और 13 सितंबर को बारिश का अनुमान है. जहां तक तापमान की बात है तो दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.


यूपी में आज कैसा रहेगा मौसम
यूपी की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में आज आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. इस दौरान एक या दो बार बौछारें पड़ने की संभावना है. वहीं 9 सितंबर से 11 सितंबर तक ऐसे ही एक या दो बार बौछारें पड़ सकती हैं. 12 सितंबर को मौसम का मिजाज बदलने की संभावना है. इस दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे और गर्जन के साथ बारिश का अनुमान है. वहीं राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सिय रहने की संभावना है.


बिहार में आज व्रजपात का संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में 8 सितंबर, गुरुवार यानी आज कहीं-कहीं वज्रपात के साथ  बारिश की संभावना बनी हुई है. इस दौरान तेज हवाएं भी चल सकती हैं. आईएमडी के मुताबिक बिहार में 10 सितंबर तक छिटपुट बारिश की ही संभावना है इस दौरान भारी बारिश के आसार कम है.लेकिन 11 सितंबर, रविवार को प्रदेश में अच्छी बारिश दर्ज की जा सकती है.


ये भी पढ़ें


Sheena Bora Murder Case: इंद्राणी मुखर्जी की बेटी ने मां के साथ रहने की इजाजत मांगी, कोर्ट ने नहीं दी मंजूरी


Breaking News LIVE: भारत जोड़ो यात्रा के तहत पदयात्रा की शुरुआत करेंगे राहुल गांधी, 'कर्तव्य पथ' का उद्घाटन करेंगे PM मोदी